सेंट लुइस (यूएसए), विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर डी गुकेश ग्रैंड चेस टूर के अंतिम चरण - सिंकफील्ड कप के तीसरे दौर में हमवतन आर प्रगनानंद के खिलाफ हार के बावजूद बच गए।

उस दिन जब चीजें आखिरकार ठीक हो गईं, फ्रांस के टूर लीडर अलीरेज़ा फ़िरोज़ा अपने फ्रांसीसी टीम के साथी मैक्सिम वाचिएर-लाग्रेव के खिलाफ भाग्यशाली रहे, चालों की पुनरावृत्ति के कारण स्पष्ट रूप से बदतर स्थिति में आ गए।

उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव ने भी काफी देर तक जोर लगाया। लेकिन, एक गलती उन्हें महंगी पड़ी क्योंकि फैबियानो कारूआना बाजी पलटने और टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत हासिल करने में सफल रहे।

दूसरे विजेता रूस के इयान नेपोम्नियाचची थे, जिन्होंने डचमैन अनीश गिरी के खिलाफ अपेक्षाकृत आसान जीत हासिल की थी, जो पूर्व की अपरंपरागत शुरुआत के बाद ट्रैक नहीं रख सके।

मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन ने भी वेस्ली सो के खिलाफ अपने लिए पर्याप्त मौके बनाए, लेकिन कुछ ही समय में उन्हें उड़ा दिया।

10-खिलाड़ियों के डबल राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट में छह और राउंड आने के साथ, फ़िरोज़ा और नेपोम्नियाचची अब संभावित तीन में से दो अंकों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

इस आयोजन में 1,75,000 अमेरिकी डॉलर के ग्रैंड शतरंज टूर बोनस पुरस्कार राशि के अलावा कुल 3,50,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार पूल है।

छह खिलाड़ी - प्रगनानंद, गुकेश, वाचिएर-लाग्रेव, कारुआना, वेस्ले और लिरेन प्रत्येक 1.5 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं - अब्दुसत्तोरोव और गिरी से आधा अंक आगे।

गुकेश ने प्रग्गनानंद द्वारा कैटलन ओपनिंग में काले मोहरों के रूप में शानदार शुरुआत की, और गुकेश अपनी घड़ी पर लगभग चार मिनट में 18 चालें चलाने में सक्षम था, प्रग्गनानंद घड़ी से एक घंटा पीछे था।

धूल जमने के बाद, खिलाड़ी थोड़ा जटिल किश्ती और प्यादों के खेल के अंत पर पहुंचे, जिसे सही खेल के साथ ड्रा होना चाहिए था।

हालाँकि, ऐसा नहीं हुआ क्योंकि गुकेश ने एक ऑप्टिकल त्रुटि की और एक खोई हुई स्थिति में चला गया, और उसे बहुत आश्चर्य हुआ, जब प्रगनानंद को जीत का सही रास्ता नहीं मिला, तो उसे राहत मिली।

प्रग्गनानंद ने 2022 के बाद से क्लासिकल गेम में गुकेश को नहीं हराया है और एक मायावी जीत की उनकी तलाश यहां भी जारी रही।

चौथे दौर में गुकेश का मुकाबला फ़िरोज़ा से होगा, जबकि प्रग्गनानंद का मुकाबला गिरी से होगा।

राउंड 3 के परिणाम: फैबियानो कारूआना (यूएसए, 1.5) ने नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव (यूजेडबी, 1) को हराया; अलीरेज़ा फ़िरोज़ा (एफआरए, 2) ने मैक्सिम वाचिएर-लाग्रेव (एफआरए, 1.5) के साथ ड्रा खेला; डिंग लिरेन (सीएचएन, 1.5) ने वेस्ले सो (यूएसए, 1.5) के साथ ड्रा खेला, इयान नेपोम्नियाचची (आरयूएस, 2) ने अनीश गिरी (एनईडी, 1) को हराया; आर प्रग्गनानंद (IND, 1.5) ने डी गुकेश (IND, 1.5) के साथ ड्रा खेला। ऑर एवाईजी बीएस

बी एस