कोटा (राजस्थान) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को देश में सहकारी संस्थानों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया और कहा कि सहकारी आंदोलन ने देश के सामाजिक-आर्थिक क्षेत्र में एक उल्लेखनीय बदलाव को उत्प्रेरित किया है।

कोटा-बूंदी सांसद रविवार को यहां हितकारी सहकारी शिक्षण समिति के वार्षिक सम्मेलन के मौके पर मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर बिरला ने समिति के वरिष्ठ नागरिकों का अभिनंदन भी किया।

बिरला ने कहा, "देश में सहकारी आंदोलन ने सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में व्यापक बदलाव की शुरुआत की है।" और आर्थिक स्थितियाँ.

उन्होंने कहा, यह एक उत्कृष्ट सार्वजनिक आंदोलन है, जिसमें सभी व्यक्ति एकजुट होकर काम करते हैं और जिसके माध्यम से हम सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के एक नए युग की शुरुआत कर सकते हैं।

बिड़ला ने कहा, "चाहे किसान हों, मछली पालन हो, पशुपालन हो, डेयरी हो, लघु-स्तरीय बचत हो या स्वयं सहायता समूह, ये सभी सहकारी आंदोलन की अमूल्य शाखाएं हैं जिन्होंने सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन को प्रभावित करने में अपनी विशाल क्षमता का स्पष्ट रूप से प्रदर्शन किया है।" .

इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक संदीप शर्मा, हितकारी शिक्षण समिति के अध्यक्ष सूरज बिरला, हरि कृष्ण बिरला, राजेश बिरला सहित बड़ी संख्या में समिति के सदस्य एवं सहयोगी उपस्थित थे।