यह होम स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर में गहन अनुकूलन के साथ उनके iPhone को निजीकृत करने के नए तरीकों की अनुमति देता है; फ़ोटो का अब तक का सबसे बड़ा रीडिज़ाइन, जिससे विशेष क्षणों को ढूंढना और उन्हें फिर से जीना और भी आसान हो गया है; और संदेशों और मेल में प्रमुख संवर्द्धन।

ऐप्पल ने एक बयान में कहा, अगले महीने से आईओएस 18 ऐप्पल इंटेलिजेंस पेश करेगा, व्यक्तिगत खुफिया प्रणाली जो व्यक्तिगत संदर्भ के साथ जेनरेटिव मॉडल की शक्ति को जोड़ती है जो उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करते हुए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी और प्रासंगिक है।

कंपनी ने बताया, "आईओएस 18 में, उपयोगकर्ता वॉलपेपर को फ्रेम करने या प्रत्येक पृष्ठ पर आदर्श लेआउट बनाने के लिए ऐप आइकन और विजेट रखकर अपनी होम स्क्रीन को रोमांचक नए तरीकों से अनुकूलित कर सकते हैं।"

उपयोगकर्ता यह भी चुन सकते हैं कि ऐप आइकन और विजेट कैसे प्रस्तुत किए जाएं - हल्के, गहरे, या रंगीन टिंट के साथ - या नए सुव्यवस्थित रूप के लिए ऐप आइकन को बड़ा दिखा सकते हैं।

वे एक्शन बटन से अपने पसंदीदा नियंत्रणों तक भी पहुंच सकते हैं, और पहली बार, वे लॉक स्क्रीन पर नियंत्रणों को बदल सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से हटा सकते हैं।

“फ़ोटो का अब तक का सबसे बड़ा अपडेट विशेष क्षणों को ढूंढना और फिर से जीना आसान बनाता है। सुंदर, सरलीकृत लेआउट लाइब्रेरी को एकीकृत लेकिन परिचित दृश्य में रखता है। कंपनी के अनुसार, रीसेंट डेज़, पीपल एंड पेट्स और ट्रिप्स जैसे नए संग्रह स्वचालित रूप से लाइब्रेरी को ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस के साथ व्यवस्थित रखते हैं।

संदेशों में, बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन और स्ट्राइकथ्रू जैसे फ़ॉर्मेटिंग विकल्प उपयोगकर्ताओं को टोन को बेहतर ढंग से संप्रेषित करने देते हैं; सभी नए पाठ प्रभाव शब्दों, वाक्यांशों और वाक्यों को जीवंत बनाते हैं; इमोजी और स्टिकर टैपबैक उपयोगकर्ताओं को बातचीत में प्रतिक्रिया देने के अंतहीन तरीके देते हैं; और उपयोगकर्ता बाद में भेजने के लिए iMessage बना सकते हैं।

ऐसे समय में जब सेलुलर और वाई-फाई कनेक्शन उपलब्ध नहीं होते हैं, सैटेलाइट के माध्यम से संदेश उपयोगकर्ताओं को संदेश ऐप से सीधे अंतरिक्ष में एक उपग्रह से जोड़ता है ताकि टेक्स्ट, इमोजी और टैपबैक को iMessage और एसएमएस पर भेजा और प्राप्त किया जा सके।

फ़ोन ऐप उपयोगकर्ताओं को लाइव कॉल रिकॉर्ड करने और ट्रांसक्रिप्ट करने की क्षमता के साथ व्यवस्थित रहने में मदद करता है, जिससे बाद में महत्वपूर्ण विवरणों को याद रखना आसान हो जाता है।

इस वर्ष के अंत में उपलब्ध, मेल में वर्गीकरण उपयोगकर्ताओं को उनके इनबॉक्स में शीर्ष पर बने रहने में मदद करने के लिए संदेशों को व्यवस्थित करता है।

iOS 18 एक मुफ़्त सॉफ़्टवेयर अपडेट है जो आज से iPhone Xs और बाद के संस्करणों के लिए उपलब्ध है।