यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के रियान हॉपकिंस और एथन डिविलियर्स के अध्ययन से यह पता चलता है कि उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) गंभीर संक्रमण का कारण है।

इसके विपरीत, जर्नल डायबेटोलोजिया में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इस बात का कोई सबूत नहीं था कि हल्का हाइपरग्लाइकेमिया गंभीर संक्रमण की संभावना में योगदान देता है।

“मधुमेह से पीड़ित लोगों में अस्पताल में भर्ती होने वाले तीन में से एक व्यक्ति संक्रमण के कारण होता है और सामान्य आबादी की तुलना में मधुमेह से पीड़ित लोगों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संभावना दोगुनी होती है। हॉपकिंस ने कहा, ''उन्हें पुनः प्रवेश का भी उच्च जोखिम है।''

पिछले अध्ययनों में पाया गया है कि उच्च बीएमआई और खराब रक्त शर्करा नियंत्रण गंभीर संक्रमण से जुड़े हैं।

हालाँकि, ये अध्ययन अवलोकनात्मक रहे हैं और इसलिए यह साबित करने में सक्षम नहीं हैं कि संबंध कारणात्मक हैं।

टीम ने बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर उच्च बीएमआई और खराब रक्त शर्करा नियंत्रण के प्रभाव का पता लगाने के लिए यूके बायोबैंक के डेटा का उपयोग किया।

उच्च बीएमआई का संबंध संक्रमण के साथ अस्पताल में भर्ती होने से पाया गया। बीएमआई में 5-पॉइंट की वृद्धि पर जीवाणु संक्रमण के साथ अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 30 प्रतिशत बढ़ जाती है।

इसी तरह, बीएमआई में हर पांच अंक की वृद्धि गंभीर वायरल संक्रमण की संभावना में 32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ जुड़ी हुई थी।

इससे पता चला कि उच्च बीएमआई गंभीर बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के कारणों में से एक है। हालाँकि, हल्का हाइपरग्लेसेमिया गंभीर संक्रमण का कारण प्रतीत नहीं हुआ।

संक्रमण मृत्यु और खराब स्वास्थ्य का एक प्रमुख कारण है, विशेषकर मधुमेह वाले लोगों में।

शोधकर्ताओं के अनुसार, गंभीर संक्रमण के साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले किसी भी व्यक्ति को किसी अन्य के साथ दोबारा भर्ती होने का भी उच्च जोखिम होता है।

हालांकि यह संदेश मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक हो सकता है, यह अधिक व्यापक रूप से भी लागू होता है, उन्होंने कहा।