पहली बार जून में जर्मनी में पाया गया, XEC KS.1.1 और KP.3.3 वेरिएंट का एक संयोजन है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह पहले से ही घातक वायरस के प्रमुख FliRT स्ट्रेन से आगे निकल चुका है।

ओमिक्रॉन संस्करण से संबंधित तनाव, वर्तमान में पूरे यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया में "काफी तेजी से" फैल रहा है।

पोलैंड, नॉर्वे, लक्ज़मबर्ग, यूक्रेन, पुर्तगाल, अमेरिका और चीन सहित 27 देशों से अब तक लगभग 550 नमूनों की रिपोर्ट आ चुकी है।

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के निदेशक एरिक टोपोल ने एक्स पर एक हालिया पोस्ट में कहा, "इस मोड़ पर, एक्सईसी वेरिएंट को आगे बढ़ने की सबसे अधिक संभावना प्रतीत होती है।"

विशेषज्ञों के अनुसार, एक्सईसी कुछ नए उत्परिवर्तन के साथ आता है जो इस शरद ऋतु में इसे फैलने में मदद कर सकता है। हालाँकि, टीके गंभीर मामलों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

एक्स पर एक पोस्ट में, मेलबोर्न स्थित डेटा विशेषज्ञ माइक हनी ने कहा कि एक्सईसी स्ट्रेन "वर्तमान में प्रभावी वेरिएंट के लिए संभावित अगली चुनौती है"।

हनी ने कहा कि XEC पहले ही FLiRT, FluQU और DEFLuQE स्ट्रेन जैसे अन्य वेरिएंट से आगे चार्ज हो चुका है।

कथित तौर पर यह तनाव उन लक्षणों का कारण बनता है जो इन्फ्लूएंजा और सर्दी जैसी सामान्य बीमारियों में अनुभव होने वाले लक्षणों के समान होते हैं।

जबकि अधिकांश लोग कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाएंगे, कुछ को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है और कुछ को अस्पताल में भर्ती करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

यूके एनएचएस के अनुसार, वैरिएंट फ्लू जैसे लक्षणों का कारण बनता है जिसमें उच्च तापमान या कंपकंपी (ठंड लगना), नई, लगातार खांसी, गंध या स्वाद की भावना में कमी या बदलाव, सांस की तकलीफ, थकान, शरीर में दर्द शामिल है। , भूख न लगना, दूसरों के बीच में।