अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से हालत बिगड़ना गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में अनियोजित प्रवेश का प्राथमिक कारण है।

लेकिन सीएमएजे (कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल) में प्रकाशित पेपर में टीम ने कहा कि चार्टवॉच ने मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के रूप में काम किया और अप्रत्याशित मौतों को कम करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को सचेत किया।

सेंट माइकल हॉस्पिटल, यूनिटी हेल्थ टोरंटो के चिकित्सक-वैज्ञानिक, मुख्य लेखक डॉ. अमोल वर्मा ने कहा, "चूंकि एआई उपकरण चिकित्सा में तेजी से उपयोग किए जा रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उनका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सुरक्षित और प्रभावी हैं।" , कनाडा।

वर्मा ने कहा, "हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि एआई-आधारित प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली अस्पतालों में अप्रत्याशित मौतों को कम करने के लिए आशाजनक हैं।"

चार्टवॉच की दक्षता का मूल्यांकन 55-80 वर्ष की आयु के 13,649 रोगियों पर किया गया था, जिन्हें सामान्य आंतरिक चिकित्सा (जीआईएम) में भर्ती कराया गया था (हस्तक्षेप-पूर्व अवधि में लगभग 9,626 और 4,023 ने चार्टवॉच का उपयोग किया था)। उप-विशिष्ट इकाइयों में भर्ती लगभग 8,470 लोगों ने CHARTWatch का उपयोग नहीं किया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि नियमित संचार से मौतों को कम करने में मदद मिली क्योंकि CHARTWatch ने वास्तविक समय अलर्ट, नर्सिंग टीमों को दो बार दैनिक ईमेल और प्रशामक देखभाल टीम को दैनिक ईमेल के साथ चिकित्सकों को शामिल किया।

उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए एक देखभाल मार्ग भी बनाया गया जिससे नर्सों द्वारा निगरानी बढ़ाई गई और नर्सों और चिकित्सकों के बीच संचार बढ़ाया गया। इसने चिकित्सकों को मरीजों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

वर्मा ने कहा, एआई प्रणाली का उपयोग नर्सों और डॉक्टरों को उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने में सहायता करने के लिए किया जा सकता है।

टोरंटो विश्वविद्यालय के निदेशक, सह-लेखक डॉ. मुहम्मद ममदानी ने कहा कि अध्ययन संपूर्ण एआई समाधान की जटिल तैनाती से जुड़े परिणामों का मूल्यांकन करता है।

ममदानी ने कहा, इस आशाजनक तकनीक के वास्तविक दुनिया के प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है।