सितंबर 2021 से मार्च 2024 तक 42,300 करोड़ रुपये के ऋण की सुविधा के लिए ऋण देने वाली कंपनियों ने एए ढांचे का उपयोग किया है, इसी अवधि के लिए संचयी औसत ऋण टिकट का आकार 1,00,237 रुपये है, सहमति के अनुसार, एए पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक उद्योग गठबंधन देश.

इस वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही (FY25) में एए द्वारा प्रदान किए गए संवितरण में 22,100 करोड़ रुपये के साथ 21.2 लाख के कुल वितरित ऋण से वृद्धि का संकेत मिलता है।

इस अवधि में औसत ऋण टिकट का आकार 1,04,245 रुपये था और इसमें कमी आने की उम्मीद है "क्योंकि हम एमएसएमई को अधिक नकदी प्रवाह आधारित ऋण और नए क्रेडिट ग्राहकों को असुरक्षित ऋण की उम्मीद करते हैं," रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

अगस्त तक एए प्रणाली पर 163 वित्तीय सूचना प्रदाता हैं, जिनमें बैंक, बीमा फर्म, म्यूचुअल फंड, डिपॉजिटरी और पेंशन फंड और कर/जीएसटी शामिल हैं।

एए पर सफल सहमति की कुल संख्या तीन वर्षों में (15 अगस्त तक) 100 मिलियन को पार कर गई।

सहमति के सीईओ बीजी महेश ने कहा, "हमने एए ढांचे पर पूरा होने वाले संचयी सहमति अनुरोधों की संख्या में लगातार 15 प्रतिशत मासिक वृद्धि देखी है।"

उन्होंने कहा, प्रत्येक सहमति अनुरोध इस तथ्य का प्रतिनिधित्व करता है कि अधिक से अधिक व्यक्ति अब अपने डेटा पर नियंत्रण रखते हैं और वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं।

एए प्लेटफार्मों के माध्यम से डेटा साझा करने की विश्वसनीयता, सुविधा और सुरक्षा ने ऋणदाताओं के लिए लेनदेन लागत को लगभग 20-25 प्रतिशत तक कम कर दिया है।

ऋण देने वाली कंपनियाँ पहली कुछ खिलाड़ी रही हैं जिन्होंने अपने चालू व्यवसाय के लिए एए ढांचे को अपनाया है।

महेश के अनुसार, एए फ्रेमवर्क पर डेटा की प्रामाणिकता, उपयोग में आसानी के साथ, उच्च परिचालन क्षमता और छेड़छाड़ किए गए दस्तावेजों के माध्यम से धोखाधड़ी के मामलों में उच्च कमी आती है।