20 सितंबर से ऐप्पल वॉच सीरीज़ 10 की उपलब्धता से पहले FDA की मंजूरी मिल गई।

बहुप्रतीक्षित फीचर की घोषणा पिछले हफ्ते iPhone 16 लॉन्च में की गई थी और यह watchOS 11 रिलीज के हिस्से के रूप में आएगा।

“यह डिवाइस इनपुट सेंसर सिग्नल का विश्लेषण करने और स्लीप एपनिया के लिए जोखिम मूल्यांकन प्रदान करने के लिए सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यूएस एफडीए के एक बयान के अनुसार, इसका उद्देश्य एक स्टैंडअलोन निदान प्रदान करना, निदान के पारंपरिक तरीकों (पॉलीसोम्नोग्राफी) को प्रतिस्थापित करना, नींद संबंधी विकारों के निदान में चिकित्सकों की सहायता करना या एपनिया मॉनिटर के रूप में उपयोग करना नहीं है।

ऑपरेशन का सिद्धांत स्लीप एपनिया का आकलन करने के लिए शारीरिक संकेतों के विश्लेषण पर आधारित है।

Apple के अनुसार, यह सुविधा एक डायग्नोस्टिक टूल नहीं है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को औपचारिक निदान खोजने के लिए प्रेरित करेगी।

स्लीप एपनिया डिटेक्शन फीचर ऐप्पल वॉच के लिए पहली बार है, जिसकी शुरुआत सीरीज 10 मॉडल से हुई है। यह ऐप्पल वॉच सीरीज़ 9, ऐप्पल वॉच सीरीज़ 10 और ऐप्पल वॉच अल्ट्रा 2 पर सपोर्ट करेगा।

टेक दिग्गज के अनुसार, स्लीप नोटिफिकेशन एल्गोरिदम को उन्नत मशीन लर्निंग और क्लिनिकल-ग्रेड स्लीप एपनिया परीक्षणों के व्यापक डेटा सेट का उपयोग करके विकसित किया गया था।

नवीन श्वास संबंधी गड़बड़ी मीट्रिक उपयोगकर्ताओं की नींद को ट्रैक करेगी, नींद के पैटर्न का विश्लेषण करेगी और एपनिया की स्थिति में उन्हें सूचित करेगी।

ऐप्पल ने कहा कि सांस लेने में गड़बड़ी मीट्रिक नींद के दौरान सामान्य श्वसन पैटर्न में बाधाओं से जुड़ी कलाई पर छोटी गतिविधियों का पता लगाने के लिए एक्सेलेरोमीटर का उपयोग करती है, और फिर मध्यम से गंभीर स्लीप एपनिया के लगातार संकेत दिखाने पर उपयोगकर्ताओं को सूचित करती है।

यूएस एफडीए से मंजूरी मिलने के बाद स्लीप एपनिया सुविधा 150 देशों में शुरू हो जाएगी। पिछले ऐप्पल वॉच मॉडल की अन्य मानक स्वास्थ्य सुविधाएँ जैसे अफ़िब अलर्ट, कार्डियो फिटनेस और ईसीजी ऐप भी नवीनतम मॉडल में मौजूद हैं।