नई दिल्ली: आवासीय संपत्तियों की मांग में तेज वृद्धि के बीच रियल्टी फर्म एक्सपीरियन डेवलपर्स अपनी विस्तार योजनाओं के तहत नोएडा में एक लक्जरी आवास परियोजना विकसित करने के लिए लगभग 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

गुरुग्राम स्थित एक्सपीरियन डेवलपर्स ने लॉन्च के लिए अपने नए प्रोजेक्ट 'एक्सपीरियो एलिमेंट्स' को रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण, रेरा के साथ पंजीकृत किया है।

कंपनी एक्सपीरियन होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड, सिंगापुर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

उत्तर प्रदेश के नोएडा में 4.7 एकड़ की इस परियोजना में लगभग 320 आवास इकाइयाँ विकसित की जाएंगी। पहले चरण में लगभग 160 इकाइयां बिक्री के लिए लॉन्च की जा रही हैं। एक्सपीरियन डेवलपर्स के सीईओ नागाराजू रौथु ने कहा कि कंपनी नोएडा में प्रवेश कर रही है जो दिल्ली-एनसीआर में एक महत्वपूर्ण रियल एस्टेट बाजार है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए रेरा पंजीकरण की प्राप्ति के साथ, कंपनी 160 इकाइयों वाले इस परियोजना का पहला चरण शुरू कर रही है।

कंपनी ने इस आवासीय परियोजना को विकसित करने के लिए राज्य सरकार से नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से यह जमीन खरीदी थी।

इस पूरे प्रोजेक्ट में कुल विकास योग्य क्षेत्र 10 लाख वर्ग फुट से अधिक होगा.

निवेश के बारे में पूछे जाने पर, राउथू ने कहा कि यह लगभग 1,500 करोड़ रुपये होगा। लागत को आंतरिक संचय और बिक्री के बदले ग्राहकों से अग्रिम धन के संग्रह के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट में 3बीएचके अपार्टमेंट की शुरुआती कीमत करीब 5 करोड़ रुपये है। इस परियोजना में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आधुनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचा होगा।

एक्सपीरियन डेवलपर्स गुरुग्राम, अमृतसर, लखनऊ और नोएडा में टाउनशिप, आवासीय और वाणिज्यिक परियोजनाएं विकसित कर रहा है।

हाउसिंग ब्रोकरेज फर्म PropTiger.com के अनुसार, जनवरी-मार्च 2024 के दौरान दिल्ली-एनसी में आवास की बिक्री दो गुना से अधिक बढ़कर 10,060 इकाई हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 3,800 इकाई थी। मूल्य के संदर्भ में, दिल्ली-एनसीआर में बिक्री तेजी से बढ़ी समीक्षाधीन अवधि में यह 3,476 करोड़ रुपये से 12,120 करोड़ रुपये हो गया।