मुंबई, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बुधवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ 20 प्रतिशत बढ़कर 3,283 करोड़ रुपये हो गया।

मुंबई स्थित कंपनी ने एक साल पहले की अवधि में 2,745 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ (पीएटी) दर्ज किया था।

कंपनी ने कहा कि राजस्व सालाना आधार पर 10 फीसदी बढ़कर 37,218 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष की जून तिमाही में 33,892 करोड़ रुपये था।कंपनी ने एक बयान में स्पष्ट किया कि "वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के लिए परिचालन लाभ में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट की गई पीएटी में गिरावट पिछले साल दो एकमुश्त लाभ के कारण है।"

"स्टॉक की लिस्टिंग के समय हमारे केजी मोबिलिटी निवेश पर हमें 405 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था और हमने एमसीआईई में अपनी हिस्सेदारी 358 करोड़ रुपये में बेचने पर लाभ दर्ज किया। ये आंकड़े - 763 करोड़ रुपये तक जुड़ते हैं - - इस वर्ष (Q1 FY25) के आंकड़ों में दोहराया नहीं गया है," यह कहा।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक और सीईओ अनीश शाह ने कहा, "हमने वित्त वर्ष 2025 की शुरुआत अपने सभी व्यवसायों में मजबूत परिचालन प्रदर्शन के साथ की है। नेतृत्व की स्थिति का लाभ उठाते हुए, ऑटो और फार्म ने बाजार हिस्सेदारी और लाभ मार्जिन का विस्तार जारी रखा।"उन्होंने कहा, "एमएमएफएसएल ((महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड)) में परिवर्तन के परिणाम सामने आ रहे हैं क्योंकि संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है और टेकएम में बदलाव मार्जिन पर मुख्य फोकस के साथ शुरू हो गया है।"

शाह ने कहा, "इस गति और निष्पादन की दिशा में अथक प्रयास के साथ, हम वित्त वर्ष 2025 में 'स्केल डिलीवर' करना जारी रखेंगे।"

यह कहते हुए कि ऑटो और फार्म दोनों बहुत मजबूत परिचालन ट्रैक पर बने हुए हैं, शाह ने कहा कि बाजार हिस्सेदारी बढ़ने के अलावा, कंपनी ने मार्जिन विस्तार भी जारी रखा है।शाह ने कहा कि बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के अलावा, कंपनी ने पिछले चार वर्षों में एसयूवी क्षमता तीन गुना कर ली है, जिससे उसे मांग के बैकलॉग को पूरा करने और बाजार में अधिक आक्रामक होने में मदद मिली है।

एक कठिन बाजार में, महिंद्रा फाइनेंस अपनी क्षमता का दोहन कर रहा है और परिणाम दिखना शुरू हो गया है, उन्होंने कहा कि कंपनी पहले की योजना के अनुसार अपने तीन साल के टर्नअराउंड के आधे रास्ते पर है।

उन्होंने कहा कि संपत्ति की गुणवत्ता और विकास के अलावा, प्रौद्योगिकी बदलाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।टेक महिंद्रा का टर्नअराउंड भी शुरू हो गया है। पहली तिमाही (प्रदर्शन) सही रास्ते पर है। और हम वहां दो से तीन साल की टर्नअराउंड योजना पर काम करेंगे और आप उस पर निरंतर परिणाम देखेंगे जैसा कि हमें उम्मीद है कि तिमाही दर तिमाही, शाह ने कहा।

शाह के अनुसार, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स अब बेहतर रास्ते पर है, हालांकि यह अभी भी पूरी तरह से संकट से बाहर नहीं आया है।

शाह ने कहा, "यह कहीं बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और एक्सप्रेस व्यवसाय अब काफी घाटे में चल रहा है। यह तिमाही बहुत अच्छी चल रही है... हमें उम्मीद है कि चालू तिमाही के अंत तक यह कारोबार पटरी पर आ जाएगा।"कंपनी ने कहा कि उसने लगभग 2.12 लाख इकाइयों पर अब तक की सबसे अधिक Q1 मात्रा दर्ज की, जो साल-दर-साल 14 प्रतिशत की वृद्धि है, उपयोगिता वाहन खंड में भी Q1 में अब तक की सबसे अधिक मात्रा 1.24 लाख इकाइयों पर देखी गई।

कंपनी ने कहा कि उसने एसयूवी पोर्टफोलियो क्षमता को 18,000 इकाइयों से बढ़ाकर 49,000 इकाइयों तक पहुंचा दिया है।

कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और फार्म) राजेश जेजुरिकर ने कहा, "वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में, हमने ऑटो और फार्म दोनों व्यवसायों में बाजार हिस्सेदारी हासिल की। ​​हमने अब तक का सबसे अधिक तिमाही ट्रैक्टर वॉल्यूम हासिल किया और अपने कोर ट्रैक्टर्स पीबीआईटी मार्जिन में 110 बीपीएस का सुधार किया।" सेक्टर), एम एंड एम लिमिटेडउन्होंने कहा कि कंपनी ने 21.6 प्रतिशत राजस्व बाजार हिस्सेदारी के साथ एसयूवी में बाजार नेतृत्व बरकरार रखा है, और 3.5 टन से कम श्रेणी में एलसीवी में, इसने 50.9 प्रतिशत वॉल्यूम बाजार हिस्सेदारी को पार कर लिया है।

जेजुरिकर ने यह भी कहा कि कंपनी चाहती है कि प्रतीक्षा अवधि यथासंभव कम हो और यही कारण है कि क्षमता को 49,000 इकाइयों तक बढ़ाया जा रहा है।

कृषि क्षेत्र के कारोबार पर, एमएंडएम ने कहा कि ट्रैक्टर की मात्रा 5 प्रतिशत बढ़कर 1.20 लाख इकाई हो गई।मॉनसून पर भी दृष्टिकोण "सकारात्मक" है, जो देश के अधिकांश हिस्सों में काफी अच्छा रहा है। और अधिकांश महत्वपूर्ण बाजारों ने विशेष रूप से पश्चिम और दक्षिण में सकारात्मक रूप से काम किया है, जबकि कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में राज्य और केंद्र दोनों स्तरों पर सरकारी खर्च में सुधार हुआ है।

एमएंडएम लिमिटेड के समूह मुख्य वित्तीय अधिकारी अमरज्योति बरुआ ने कहा, "हमने केंद्रित निष्पादन के माध्यम से अपने व्यवसायों में मजबूत मार्जिन विस्तार किया है। हम अपनी बाहरी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना जारी रखते हैं।"

उन्होंने कहा, "मई 2024 में हमने जो संचार किया था, उसके अनुरूप हमने अपनी पूंजी निवेश योजनाओं पर भी काम शुरू कर दिया है।"इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या एमएंडएम की वोक्सवैगन के साथ सहयोग करने की कोई योजना है, जो भारतीय बाजार में विकास के लिए स्थानीय भागीदारों की तलाश कर रही है, शाह ने कहा कि कंपनी के पास पहले से ही एक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी आपूर्ति समझौता है, "और यह एक अच्छा संबंध है।

उन्होंने कहा, "मैं कहूंगा कि किसी भी समय हमारे किसी भी व्यवसाय के साथ साझेदारी करने का कोई ठोस कारण है जिससे हमें लाभ होता है, तो हम उस पर गौर करेंगे।"