जॉर्जटाउन (गुयाना), इंग्लैंड के मुख्य कोच मैथ्यू मॉट ने बुधवार को कहा कि बल्ले के साथ भारत का दृष्टिकोण अब 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से काफी अलग है और दोनों टीमें गुरुवार के मुकाबले की शुरुआत बराबरी से करेंगी।

ट्रॉफी जीतने से पहले इंग्लैंड ने दो साल पहले एडिलेड में सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हरा दिया था। उस समय भारत की उनके रूढ़िवादी दृष्टिकोण के लिए आलोचना की गई थी, लेकिन अब वे सबसे छोटे प्रारूप की मांगों के अनुसार खेल रहे हैं।

"संभवत: एकमात्र चीज जिस पर हमने चर्चा की है वह यह है कि हमें लगता है कि वे उस सेमीफाइनल के लिए एक बहुत ही अलग टीम हैं। जिस तरह से उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में इसे देखा है वह निश्चित रूप से खेल को बहुत कठिन बना रहा है पावर प्ले में, "मैच की पूर्व संध्या पर मॉट ने कहा।

"रोहित (शर्मा) ने बल्ले से बहुत अच्छी तरह से नेतृत्व किया है और उस विभाग में नेतृत्व दिखाया है, जैसा कि हमारे लिए जोस बटलर ने किया है। लेकिन मुझे लगता है कि यह हमारे लिए वास्तव में एक अनोखी चुनौती पेश करता है। यह एक ऐसा स्थान है जिसे हम अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।

उन्होंने कहा, "हम स्पष्ट रूप से बहुत सारी जानकारी से लैस हैं और हमें लगता है कि हमारे पास इसे कवर करने के लिए एक दस्ता है, लेकिन हम क्या हासिल करने जा रहे हैं, इसके बारे में थोड़ा अज्ञात है।"

पिछले साल भारत में एकदिवसीय विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद, मौजूदा संस्करण में गत चैंपियन होने के बावजूद इंग्लैंड के पास साबित करने के लिए कुछ है।

भारत के बदले हुए दृष्टिकोण के बारे में अधिक पूछे जाने पर, मॉट ने कहा, "जब हम उस सेमीफाइनल में वापस जाते हैं, तो जाहिर तौर पर एडिलेड की अच्छी पिच पर, हमने भारत को अंदर डाला और यह एक जोखिम था। लेकिन मुझे लगा कि हमें लगा कि वे निश्चित नहीं थे कितना अच्छा स्कोर था.

"मुझे लगता है कि अब दृष्टिकोण यह है कि वे हमारे पास आएंगे और इसे अधिकतम करने की कोशिश करेंगे, शायद कोशिश करेंगे और इसे हमारी पहुंच से बाहर कर देंगे। आपके पास दो बेहतरीन बल्लेबाजी लाइन-अप हैं। गेंदबाज भी सभी क्लास हैं। इसलिए, यह उस दिन आएगा।"

हालाँकि, भारत 10 वर्षों से अधिक समय से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सका है और वे उस खिताब के सूखे को यहाँ समाप्त करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। मॉट ने नॉकआउट खेलों तक पहुंचने में भारत की उल्लेखनीय निरंतरता पर प्रकाश डाला।

"भारत ने पिछले कुछ वर्षों में अविश्वसनीय रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है और खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल किया है और इसका दूसरा पक्ष यह है कि जब आप जीत नहीं पाते हैं तो लोग इसे नकारात्मक रूप में देखते हैं।

"लेकिन मुझे लगता है कि लंबे समय से उन्होंने जो निरंतरता दिखाई है, उससे पता चलता है कि वे खिलाड़ियों का कितना बड़ा समूह हैं।

"और हर किसी की तरह, जब आप सेमीफाइनल चरण में पहुंचते हैं, तो हर टीम, और यहां मौजूद चार टीमें, सभी सोचती हैं कि उनके पास इसे जीतने का मौका है। और अंतर छोटा है। इसलिए, यदि आप उन कुंजी को लेते हैं सही समय पर, आप सीमा पार कर जाते हैं, यदि आप ऐसा नहीं करते, तो आप घर चले जाते हैं।

"तो, हमारा टूर्नामेंट वास्तव में कल से शुरू हो रहा है, हम इससे उत्साहित हैं - हम उनके खिलाड़ियों को अच्छी तरह से जानते हैं, वे हमें अच्छी तरह से जानते हैं," मॉट ने कहा।

प्रतियोगिता में इंग्लैंड का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा लेकिन मॉट ने कहा कि यह सब अतीत की बात है।

"एक सामान्य धारणा है कि हमारा सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट हमारे सामने है। मुझे लगता है कि हम टुकड़ों में काफी अच्छे रहे हैं, हमने यहां कुछ बहुत अच्छे काम किए हैं, लेकिन हम एक साथ सही खेल नहीं दिखा पाए हैं।"

मुख्य कोच ने कहा, "तो, थोड़े से भाग्य के साथ भारत के खिलाफ ऐसा होता है। यह निश्चित रूप से एक शानदार अवसर होगा।"