चेन्नई, एक ऐसी टीम में जो अपनी भावनाओं को अपनी आस्तीन पर रखती है, हसन महमूद एक अपवाद है। वह अतिरंजित जश्न में यकीन नहीं रखते, उनमें एक तेज गेंदबाज जैसी आक्रामकता की कमी है, लेकिन वह तेजी से गेंद को बातें बनाने में माहिर हो रहे हैं।

यहां भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के शुरुआती दिन, 24 वर्षीय बांग्लादेशी गेंदबाज ने पहले सत्र में तीन विकेट लेकर सुर्खियां बटोरीं, जिसने रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की प्रसिद्ध बल्लेबाजी लाइन-अप को हिलाकर रख दिया। शुबमन गिल.

अपने केवल चौथे टेस्ट में उन्होंने जिन बल्लेबाजों को आउट किया, उन्हें देखते हुए किसी को उम्मीद होगी कि यह गुणवत्तापूर्ण तेज गेंदबाज इसका उचित जश्न मनाएगा। लेकिन उन्होंने इसे केवल कुछ हाई-फाइव और अपने सहकर्मियों से हाथ मिलाने तक ही सीमित रखा।

उन्होंने एक प्रेस में कहा था, "मैं वास्तव में जश्न नहीं मनाता और इसका कोई वास्तविक कारण नहीं है। आप कह सकते हैं कि अगर मैं विकेट लेने के बाद जश्न मनाता हूं, तो इससे बल्लेबाज को अधिक निराशा होगी, इसलिए मैं जश्न नहीं मनाता।" सम्मेलन।

गेंदबाज ने हालांकि यहां दिन का खेल खत्म होने के बाद दूसरे सत्र में कोहली, रोहित और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को वापस भेजने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

महमूद, जिनका करियर चोटों से भरा रहा है, ने कहा, "मैं बस खुश हूं। जब आप उनके विकेट लेंगे जो अभी सर्वश्रेष्ठ हैं, तो स्वाभाविक रूप से कोई भी खुश होगा।"

चट्टोग्राम के पास एक गांव में एक किसान परिवार में जन्मे महमूद बांग्लादेश की आयु-समूह प्रणाली का एक उत्पाद हैं, और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड और वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज ओटिस गिब्सन ने सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज के रूप में दर्जा दिया था। देश।

डोनाल्ड और गिब्सन दोनों अतीत में टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रहे थे। इसके अलावा, रसेल डोमिंगो ने गेंद को स्विंग करने की अपनी क्षमता को "ईश्वर प्रदत्त" करार दिया था।

महमूद ने हाल ही में पाकिस्तान में बांग्लादेश की ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला में जीत के दौरान दिखाया कि उन्हें इतनी ऊंची रेटिंग क्यों दी गई है, और उन्होंने गुरुवार को एक बेहतर बल्लेबाजी लाइन-अप के खिलाफ दोहरा प्रदर्शन किया।

उन्होंने दिन का खेल खत्म होने के बाद संवाददाताओं से कहा, "मैं अपने क्षेत्र में था। इसलिए, यह बहुत खुशी की बात है, चाहे आप किसी के भी विकेट ले रहे हों, किसी भी बल्लेबाज के। इसलिए, यह बहुत अच्छा रहा।"

"मेरी योजना बहुत सरल थी। मैं हर बार गेंद को आकार में रखता हूं और गेंद को थोड़ा ऊपर, सीम अप और किसी भी समय गेंद को आकार देने की कोशिश करता हूं। इसलिए, मैं यही कोशिश कर रहा था।"

वह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की आयु-समूह संरचना के माध्यम से आए, जिसकी शुरुआत 2015 में चैटोग्राम अंडर -16 से हुई।

2018 में, महमूद ने न्यूजीलैंड में अंडर-19 विश्व कप के लिए बांग्लादेश टीम में जगह बनाई और टीम के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

एक साल बाद, उन्हें इमर्जिंग टीम्स एशिया कप और उसके बाद दक्षिण एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए अंडर-23 टीम में चुना गया।

ढाका प्रीमियर लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग और बांग्लादेश क्रिकेट लीग में अपने प्रदर्शन के बाद, महमूद ने 2020 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित किया, इसके बाद अगले वर्ष अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया।

हालाँकि, उन्हें इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने से पहले चार साल का इंतजार करना पड़ा, जिसमें उन्होंने छह विकेट लिए।

जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने खुद को कैसे आगे बढ़ाया, तो उन्होंने कहा, "उस समय, मैं अपने प्रथम श्रेणी मैच घर पर खेलता था। इसलिए, कॉल-अप मिलने से पहले मैं वहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता था," महमूद ने कहा।

"तो, मैं अब बहुत अच्छा कर रहा हूं। मैं इसे इसी तरह बनाए रखना चाहता हूं।"

उनकी गेंदबाजी की सबसे बड़ी खासियत गेंद को दोनों तरफ घुमाने की उनकी क्षमता है।

उन्होंने कहा, "मैं जितना हो सके अपने गेंदबाजी मूवमेंट में सुधार करने की कोशिश करता रहूंगा। लेकिन, मैं मेरी मदद करने के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।"

यहां अपने प्रदर्शन के बारे में बोलते हुए, महमूद ने कहा, "मुझे लगता है कि दिन के दौरान, सुबह से, ऐसा लग रहा था कि गेंद विकेट पर चिपक गई है। बाद में, विकेट ठीक हो गया और गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आ रही थी। फिर भी, तेज़ गेंदबाज़ को ज़िप मिल रही है," उन्होंने कहा।

"हम सुबह से ही हावी होने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अब विकेट में काफी सुधार हुआ है। इसलिए, हम रन और बाउंड्री को कम से कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "एक समय गति हमारे साथ थी, लेकिन अब यह दूसरी तरफ स्थानांतरित हो गई है। कुछ भी हो सकता है। कल, हमें एक और मौका मिलेगा और हम इस पर काम करने की कोशिश करेंगे।"