नई दिल्ली [भारत], ई-गवर्नेंस की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, हॉकी इंडिया ने एक अग्रणी पहल शुरू की है जो खिलाड़ियों को सीधे सदस्य इकाई पोर्टल से अपने आईडी कार्ड डाउनलोड करने की अनुमति देती है। यह विकास हॉकी इंडिया को आधार कार्ड मॉडल के समान ऐसी डिजिटल प्रणाली लागू करने वाले भारत के पहले खेल महासंघों में से एक के रूप में स्थापित करता है।

हॉकी इंडिया की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह नई प्रणाली कई प्रमुख विशेषताएं प्रदान करती है, जिसमें खिलाड़ियों के लिए अपने आईडी कार्ड डिजिटल रूप से प्राप्त करने की क्षमता, पंजीकरण से आईडी कार्ड अधिग्रहण तक एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया और बढ़ी हुई पहुंच और सुविधा शामिल है।

पंजीकरण और अनुमोदन प्रक्रिया में सदस्य इकाई पोर्टल पर खिलाड़ी का पंजीकरण, सभी आवश्यक व्यक्तिगत विवरण और दस्तावेज जमा करना, सदस्य इकाई द्वारा प्रोफ़ाइल समीक्षा, हॉकी इंडिया को अनुमोदित प्रोफाइल जमा करना, हॉकी इंडिया द्वारा अंतिम समीक्षा और अनुमोदन और अंत में, शामिल है। खिलाड़ियों के लिए सदस्य इकाई पोर्टल पर अपना विवरण दर्ज करके सीधे अपना डिजिटल आईडी कार्ड डाउनलोड करने की क्षमता।

यह डिजिटल परिवर्तन आईडी कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे पूरे भारत में हॉकी खिलाड़ियों के लिए दक्षता और पहुंच बढ़ती है। यह प्रौद्योगिकी के माध्यम से खेल प्रशासन को आधुनिक बनाने की हॉकी इंडिया की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

विकास पर बोलते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, "आधार कार्ड मॉडल के समान डिजिटल प्लेयर आईडी कार्ड पेश करने पर हमें अविश्वसनीय रूप से गर्व है, यह एक उत्कृष्ट पहल है जो हॉकी इंडिया को देश में खेल प्रशासन में सबसे आगे रखती है। यह यह कदम न केवल हमारे खिलाड़ियों के लिए आईडी कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, बल्कि प्रशासनिक प्रक्रियाओं को आधुनिक और सरल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता को भी बढ़ाता है, और यह उस दिशा में एक बड़ा कदम है।

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, "डिजिटल प्लेयर आईडी कार्ड का लॉन्च हॉकी इंडिया के नवाचार और दक्षता के प्रति समर्पण का एक प्रमाण है। इस डिजिटल प्रणाली को अपनाकर, हम भारत भर के खिलाड़ियों के लिए अपने आईडी कार्ड तक पहुंच को आसान बना रहे हैं।" तेजी से और सुरक्षित रूप से। यह पहल हमारे एथलीटों और सहायक कर्मचारियों के अनुभव को बेहतर बनाने के हमारे निरंतर प्रयासों को दर्शाती है, यह सुनिश्चित करती है कि उनके पास सर्वोत्तम संसाधन उपलब्ध हों।"