देश की प्रमुख सर्फिंग प्रतियोगिता के दौरान तटीय शहर मंगलुरु एक बार फिर सर्फिंग कौशल का नजारा देखेगा। सर्फिंग स्वामी फाउंडेशन द्वारा आयोजित और सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में मंत्रा सर्फ क्लब द्वारा आयोजित, यह बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम देश के शीर्ष रैंक वाले सर्फर्स को प्रतिष्ठित ससिहित्लु बीच पर एक साथ लाएगा और तीन दिवसीय चैंपियनशिप में अपने कौशल का प्रदर्शन करेगा।

आईओएस में पूर्वी और पश्चिमी तट के सर्फ़रों के बीच एक तीव्र प्रतिद्वंद्विता होगी, जिसमें महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक सीज़न के अंत में सर्फ़रों की स्थिति निर्धारित करेंगे।

इस आयोजन को न्यू मैंगलोर पोर्ट अथॉरिटी से बड़ा समर्थन मिला है, जिसे पहली बार शीर्षक प्रायोजक के रूप में घोषित किया गया है। कर्नाटक सरकार ने लगातार पांचवें वर्ष इस आयोजन को अपना समर्थन दिया है।

तीन दिवसीय सर्फिंग महोत्सव में चार श्रेणियों में गहन प्रतिस्पर्धा होगी: पुरुष ओपन, महिला ओपन, ग्रोम्स (अंडर -16 लड़के), और ग्रोम्स (अंडर -16 लड़कियां)। पुरुषों की ओपन श्रेणी में, सभी की निगाहें हरीश एम पर होंगी। ., श्रीकांत डी. और शिवराज बाबू, जिन्होंने हाल ही में आयोजित इंटरनेशनल सर्फिन फेस्टिवल केरल 2024, कैलेंडर वर्ष की पहली राष्ट्रीय चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन किया।

कमली मूर्ति, संध्या अरुण, इशिता मालविया और सृष्टि सेल्वम के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए महिला ओपन वर्ग में कड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है। अंडर-16 लड़कों के वर्ग में, तैयिन अरुण, प्रह्लाद श्रीराम और सो सेठी शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जबकि स्थानीय सर्फर तनिष्का मेंडन ​​और सानवी हेगड़े अंडर-16 लड़कियों के वर्ग में कौशल और प्रतिभा के रोमांचक प्रदर्शन का वादा करेंगे।

अजीश अली, जिन्होंने अल साल्वाडोर में 2023 आईएसए वर्ल्ड सर्फिंग गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, पुरुषों की ओपे श्रेणी में प्रतियोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर सकते हैं।

"हम इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग के पांचवें संस्करण के लिए तैयारी कर रहे हैं, और मैं आपसे 3-डी चुनौती में शीर्ष श्रेणी की प्रतिस्पर्धा और मनोरंजन का वादा करता हूं। देश के शीर्ष सर्फर मंगलुरु में आ चुके हैं और अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करने के लिए दृढ़ हैं। खिताब जीतकर. इसके अलावा, सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष और मंत्रा सर्फ क्लब के पार्टनर राममोहन परांजपे कहते हैं, इसके अलावा, शहर के हालिया मौसम ने प्रतिस्पर्धा में आग लगा दी है, जिससे लहरें चुनौतीपूर्ण और साथ ही सर्फिंग के लिए अनुकूल हो गई हैं।

खेल के लिए वैश्विक शासी निकाय, इंटरनेशनल सर्फिंग फेडरेशन द्वारा मान्यता प्राप्त प्रतियोगिता, भारतीय सर्फर्स के लिए अपने कौशल को निखारने और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के लिए तैयारी करने के साथ-साथ ओलंपिक खेल के रूप में सर्फिंग को शामिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे और बढ़ावा मिलेगा. विश्व स्तर पर खेल की पहचान.

मार्च में वर्कला के खूबसूरत रॉक बीच पर आयोजित इंटरनेशनल सर्फिंग फेस्टिवल केरल 2024 के बाद, इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग 2024 कैलेंडर वर्ष की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप श्रृंखला का दूसरा पड़ाव होगा।