कोलकाता, बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी को प्रतिबिंबित करने वाली एक महत्वाकांक्षी परियोजना का मंगलवार को यहां अनावरण किया गया और भारत के पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल को पांच साल के अनुबंध के साथ इसका प्रमुख नियुक्त किया गया।

एनसीए के पूर्व निदेशक, पाटिल ने इस उद्यम का हिस्सा बनने के लिए दिनेश नानावटी, गौतम शोम और खेल चिकित्सक आशीष कौशिक की अपनी पुरानी टीम को शामिल किया है।

पाटिल ने कहा, "जब उन्होंने (श्राची स्पोर्ट्स वेंचर्स) मुझसे संपर्क किया, तो मैंने 'हां' कहने में समय लिया। मुझे वास्तव में पसंद आया कि वे भारतीय क्रिकेट को क्या पेशकश करने जा रहे हैं। इस तरह मैं सहमत हो गया।"

"जो लोग मेरे साथ एनसीए में थे, नानावटी, आशीष, शोम, मैं उन सभी को यहां ले आया हूं। यह एक टीम है जो यहां काम करेगी।"

यह पूर्वी क्षेत्र और उत्तर-पूर्व के क्रिकेटरों को पूरा करेगा और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के साथ मिलकर काम करेगा।

पाटिल ने कहा, "अब से, किसी भी क्रिकेटर को किसी भी पुनर्वास या किसी फिटनेस समस्या के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, कोच और सुविधाएं उनकी सभी जरूरतों को पूरा करेंगी।"

67 वर्षीय मुंबईकर ने वादा किया कि वह कोलकाता को अपना "नया आधार" बनाएंगे और अकादमी के विकास के लिए काम करेंगे।

"मैं यहां पाठ्यक्रम का संचालन या पर्यवेक्षण करने नहीं आया हूं। मैं पांच साल तक कोलकाता में रहने के लिए यहां आया हूं। मुझे नहीं लगता कि मैं मुंबई में रहकर यह कर सकता हूं - मैंने अपने जीवन में ऐसा कभी नहीं किया है। जब मैं केन्या, ओमान या मध्य प्रदेश का कोच था, तो मैंने यह सुनिश्चित किया कि मैं पूरी तरह से वहीं रहूं,'' पाटिल ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि यह सुविधा धीरे-धीरे टेनिस, फुटबॉल, बास्केटबॉल सहित सभी खेलों को पूरा करेगी।

पाटिल ने कहा, "लिएंडर पेस टेनिस की देखभाल करेंगे। यह सिर्फ क्रिकेट नहीं होगा, यह भविष्य में एक पूर्ण खेल अकादमी होगी।"

शहर स्थित रियल एस्टेट समूह, श्राची ग्रुप द्वारा निजी क्रिकेट सुविधा, जोका में एथलीड इंटरनेशनल स्कूल में स्थित है।

इसके प्रबंध निदेशक राहुल टोडी ने कहा, यह न केवल "क्रिकेटरों के लिए नोडल पुनर्वास केंद्र के रूप में काम करेगा बल्कि कोचों, उभरते क्रिकेटरों को शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण देगा"।

उन्होंने आगे कहा कि वे आगामी सीज़न में भारत के पूर्व गोलकीपर भास्कर गांगुली की अध्यक्षता में फुटबॉल अकादमी भी लॉन्च करेंगे।

उन्होंने कहा, "मानसिक कंडीशनिंग, चोट पुनर्वास की विशेषज्ञता सभी खेलों के लिए सामान्य होगी और हमारे पास अलग-अलग खेलों में कोच होंगे।"