सत्र का पहला घंटा बांग्लादेश के नाम रहा क्योंकि महमूद ने नियमित रूप से बल्लेबाजों की बढ़त को चुनौती दी और रोहित शर्मा, शुबमन गिल और विराट कोहली को जल्दी-जल्दी आउट करके भारत को हिलाकर रख दिया।

लेकिन सत्र में मुख्य रन-स्कोरर बनने के लिए रक्षापंक्ति में सतर्क रहते हुए जायसवाल (नाबाद 37) ने छह प्रभावशाली चौके लगाए। दूसरी ओर, पंत को केएल राहुल से ऊपर पांचवें नंबर पर पदोन्नत किया गया था, और लगभग 20 महीनों के बाद अपनी पहली टेस्ट पारी में नाबाद 33 रन की पारी में पांच चौके लगाते हुए वह मजबूत दिख रहे हैं।

मसालेदार लाल मिट्टी वाली पिच और बादलों से घिरे आसमान में पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश को सतह में नमी के कारण सुबह जल्दी ही राहत मिल गई। भारत को अपनी पारी की शुरुआत की 23 गेंदों के बाद पहली बाउंड्री मिली, जब रोहित ने महमूद की गेंद पर पॉइंट के माध्यम से एक स्क्वायर ड्राइव लगाई, चार गेंद बाद वह एलबीडब्ल्यू की एक करीबी अपील से बच गए, क्योंकि बॉल ट्रैकिंग में अंपायर की कॉल दिखाई दे रही थी।

पिछले ओवर में हसन द्वारा रोहित को परेशान करने के बाद, तेज गेंदबाज ने आखिरकार भारतीय कप्तान को आउट कर दिया, जब उन्हें एक लंबी गेंद मिली और बाहरी छोर को दूसरी स्लिप में ले गए। हसन गिल को आठ गेंद में शून्य पर आउट करने के लिए वापस आए, क्योंकि बल्लेबाज पीछे से कीपर के पास चला गया।

दूसरे छोर से, जयसवाल ने फ्लिक के लिए अपनी कलाइयों को खेल में लाकर स्कोरिंग में बड़ा योगदान दिया, इसके बाद कवर-ड्राइविंग की और अधिक सीमाओं के लिए फुलर गेंदों पर ऑन-ड्राइविंग की। लेकिन हसन ने स्ट्राइक करना जारी रखा क्योंकि उन्होंने कोहली को ऑफ-स्टंप के बाहर ड्राइव करने का लालच दिया और एक मोटा किनारा हासिल किया जिसे कीपर ने आसानी से पकड़ लिया।

लेकिन जैसवाल और पंत, जिन्हें लंच से पहले आखिरी ओवर में शादमान इस्लाम ने बाहर कर दिया, ने सुनिश्चित किया कि भारत आगे किसी परेशानी में न पड़े। विकेटों के बीच कुछ शुरुआती उन्मत्त दौड़ के बावजूद, दोनों ने लंच ब्रेक आने तक चौथे विकेट के लिए 54 रन की अटूट साझेदारी स्थापित करने के लिए तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ फ्लिक, कट, ड्राइव और पुल का इस्तेमाल किया।

संक्षिप्त स्कोर: लंच के समय बांग्लादेश के खिलाफ भारत 23 ओवर में 88/3 (यशस्वी जयसवाल 37 नाबाद, ऋषभ पंत 33 नाबाद; हसन महमूद 3-14)