कोलकाता, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने गुरुवार को एक साथ चुनाव के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल की सिफारिश को स्वीकार करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे देश के लिए एक नया क्षितिज खुलेगा।

"दुनिया में भारत एक ऐसा देश है जिसके संविधान में दो नाम हैं, इंडिया और भारत। अब 'वन नेशन, वन इलेक्शन' बिल के जरिए इंडिया भारत के करीब आ रहा है। मेरा भारत महान, ऊंचा रहे तिरंगे का झंडा" बोस ने बताया.

राज्यपाल ने कहा कि परिवर्तनकारी भारत में, "पुरानी व्यवस्था बदल रही है, नई व्यवस्था को जगह मिल रही है। प्रगतिशील भारत को प्रगतिशील कानून की जरूरत है।"

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता वाले पैनल की सिफारिश के अनुसार 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

समिति ने पहले कदम के रूप में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने और उसके बाद 100 दिनों के भीतर स्थानीय निकाय चुनाव कराने की सिफारिश की थी।

पैनल ने समिति द्वारा की गई सिफारिशों के कार्यान्वयन को देखने के लिए एक 'कार्यान्वयन समूह' स्थापित करने का भी प्रस्ताव दिया था।

इसने राज्य चुनाव अधिकारियों के परामर्श से भारत के चुनाव आयोग द्वारा एक सामान्य मतदाता सूची और मतदाता पहचान पत्र तैयार करने की भी सिफारिश की।