दुबई, श्रीलंका के खिलाड़ी डुनिथ वेलालेज और हर्षिता समाराविक्रमा को सोमवार को अगस्त 2024 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के रूप में नामित किया गया।

श्रीलंका के लिए यह दुर्लभ डबल तब आया जब वेल्लाज ने भारत के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और समरविक्रमा ने आयरलैंड के दौरे पर पर्पल पैच हासिल किया।

एक ही महीने में एक ही देश के खिलाड़ियों द्वारा पुरस्कार जीतने का एकमात्र पिछला उदाहरण तब था जब इस साल जून में जसप्रित बुमरा और स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया गया था।

वेलालेज ने दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज और वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडन सील्स से आगे प्रतिष्ठित मासिक पुरस्कार जीता, जो शॉर्टलिस्ट किए गए अन्य खिलाड़ी थे।

वेललेज़ ने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ प्रदर्शन के बाद पुरस्कार जीता, जिससे उनकी टीम को भारत पर 2-0 से सीरीज़ जीतने में मदद मिली। 31 वर्षीय बाएं हाथ के खिलाड़ी ने नाबाद 67, 39 और दो रन बनाए, जबकि श्रृंखला में सात विकेट भी लिए, जिसमें तीसरे मैच में 27 रन देकर पांच विकेट भी शामिल थे।

यह पांचवीं बार है जब श्रीलंका के किसी खिलाड़ी ने पुरुष पुरस्कार की शुरुआत से जीता है। पिछले विजेता एंजेलो मैथ्यूज (मई 2022), प्रभात जयसूर्या (जुलाई 2022), वानिंदु हसरंगा (जून 2023) और कामिंदु मेंडिस (मार्च 2024) हैं।

वेललेज ने कहा कि यह पुरस्कार एक बड़ा प्रोत्साहन है। वेललेज ने कहा, "यह मेरे लिए बहुत अच्छी खबर है और बहुत संतुष्टि लाती है, क्योंकि यह सम्मान मुझे एक खिलाड़ी के रूप में अच्छा काम जारी रखने और अपनी टीम को क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने में योगदान देने की ताकत देता है।"

"आईसीसी से मिल रही इस तरह की मान्यता हमारे जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छी खबर है और निश्चित रूप से खेल में युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेगी।"

समरविक्रमा, जिन्होंने ओर्ला प्रेंडरगैस्ट और गैबी लुईस की आयरिश जोड़ी को पछाड़ दिया, ने आयरलैंड दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे वह वनडे में शतक बनाने वाली श्रीलंका की तीसरी महिला क्रिकेटर बन गईं।

26 वर्षीय बाएं हाथ के खिलाड़ी ने डबलिन में खेले गए दो टी20I मैचों में 169.66 की स्ट्राइक रेट से 151 रन बनाए, जिसमें पहले मैच में 45 गेंदों पर नाबाद 86 रन की मैच विजयी पारी भी शामिल थी। उन्होंने बेलफ़ास्ट में तीन वनडे मैचों में 82.69 की स्ट्राइक रेट से 172 रन बनाए, जिसमें दूसरे मैच में 105 रन की पारी भी शामिल थी।

समरविक्रमा ICC महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाली केवल दूसरी श्रीलंकाई खिलाड़ी हैं। कैप्टन चमारी अथापथु ने इस साल मई और जुलाई में दो बार पुरस्कार जीता है।

समरविक्रमा ने कहा कि यह मान्यता बहुत महत्वपूर्ण थी क्योंकि यह महिला टी20 विश्व कप 2024 से तीन सप्ताह से भी कम समय पहले मिली थी। "मैं इस मान्यता से बेहद खुश हूं, जिसे मैं अपने करियर में एक नई ऊंचाई मानता हूं। यह निश्चित रूप से मुझे आगे के लिए काफी आत्मविश्वास देता है।" बड़ी प्रतियोगिता, महिला टी20 विश्व कप।"