टीमों की संख्या मूल 32 से बढ़ाकर 36 कर दी गई है, एक बदलाव के तहत टूर्नामेंट के दौरान खेलों की संख्या पिछले 125 की तुलना में 189 मैचों तक बढ़ गई है। खिलाड़ियों ने सार्वजनिक रूप से बढ़ते कार्यभार के बारे में बात की है टीमों का दावा है कि इससे चोटें लग सकती हैं।

यूईएफए के अध्यक्ष अलेक्जेंडर सेफ़रिन ने पूरी तरह से भरे हुए मैच कैलेंडर को स्वीकार किया और प्रतिस्पर्धी विस्तार को संतुलित करने और खिलाड़ियों की भलाई की सुरक्षा के लिए हितधारकों के साथ यूईएफए के करीबी सहयोग पर जोर दिया।

"हमने खिलाड़ियों के स्वास्थ्य से समझौता किए बिना बढ़े हुए कार्यभार के प्रबंधन पर अंतर्दृष्टि और प्रतिक्रिया इकट्ठा करने के लिए क्लबों, खिलाड़ियों के संघों और चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श किया था। इन परामर्शों से कुछ लाभकारी बदलाव हुए - उदाहरण के लिए, हमने शुरुआत में पांच-प्रतिस्थापन नियम बनाया है सेफ़रिन ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी से कहा, "कोविड-19 महामारी के दौरान एक अस्थायी उपाय के रूप में पेश किया गया, हमारी प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों का स्वास्थ्य सर्वोपरि है और हम स्थिति पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे।"

नया प्रारूप एक अपरिहार्य परिवर्तन था, प्रस्तावित यूरोपीय सुपर लीग ने यूईएफए मुख्यालय में कई लोगों को परेशान किया क्योंकि इससे प्रतियोगिता के अस्तित्व को ही खतरा था, जिससे शासी निकाय को विशिष्ट प्रतियोगिता में टीमों की संख्या बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

"नया प्रारूप सुंदर है, और मैं पहले से ही फुटबॉल समुदाय के भीतर बहुत सारी सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को महसूस कर रहा हूं। परंपरागत रूप से, हमारे खेल में लोग बदलावों के बारे में झिझकते हैं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह नया यूरोपीय क्लब प्रतियोगिता प्रारूप कई मोर्चों पर सफल होगा।" सेफ़रिन जोड़ा गया।

"कई फायदे हैं: टूर्नामेंट अधिक गतिशील और अप्रत्याशित होंगे, टीमों को विभिन्न प्रकार के विरोधियों का सामना करना पड़ेगा, और प्रत्येक मैच में महत्वपूर्ण खेल रुचि होगी, क्योंकि प्रत्येक लक्ष्य योग्यता या उन्मूलन को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, नया प्रारूप अधिक उत्पन्न करेगा राजस्व, भाग लेने वाले क्लबों को लाभ पहुंचाना और पूरे महाद्वीप में उच्च एकजुटता भुगतान में योगदान देना," उन्होंने निष्कर्ष निकाला।