नई दिल्ली [India], भारत के टी20 विश्व कप 2024 के पहले मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि आईसीसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेना उनके लिए हमेशा रोमांचक होता है क्योंकि यह नई चुनौतियां लेकर आता है।

भारत टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने सफर की शुरुआत बुधवार को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा।

आईसीसी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किए गए एक हालिया वीडियो में, रोहित ने कहा कि उन्होंने सभी टी20 विश्व कप खेले हैं और इसका हर आनंद उठाया है।

"जब आप किसी आईसीसी टूर्नामेंट में आते हैं, तो यह हमेशा रोमांचक होता है और कई नई चुनौतियाँ लाता है। मेरे लिए, मैंने जितने भी विश्व कप खेले हैं उनमें से कुछ भी नहीं बदलता है। मैं हमेशा जीतना चाहता था। सभी टी20 विश्व कप खेलने के बाद , मैंने इसका हर पल आनंद उठाया है,'' रोहित ने कहा।

भारतीय कप्तान ने उस समय को भी याद किया जब 2007 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ बॉल-आउट हुआ था। उन्होंने कहा कि बॉल-आउट काफी उत्साह लेकर आया क्योंकि यह पहली बार हो रहा था।

"मुझे लगता है कि पहली चीज़ जो मेरे दिमाग में आती है वह है पाकिस्तान के खिलाफ हमारा बॉलआउट। मुझे लगता है कि वह अब तक का पहला बॉलआउट था। मुझे अभी भी याद है कि हम बॉलआउट के लिए ट्रेनिंग करते थे, जो काफी रोमांचक था। हर कोई इसमें भाग लेता था मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह इस स्तर तक पहुंचेगा क्योंकि जब यह शुरू हुआ तो जाहिर तौर पर यह दुनिया के लिए एक बहुत ही अज्ञात कारक था लेकिन मैं अब यहां बैठ सकता हूं और निश्चित रूप से कह सकता हूं कि यह बहुत उत्साह लेकर आया है।"

[उद्धरण]









इस पोस्ट को इंस्टाग्राम पर देखें























[केंद्र]ICC द्वारा साझा की गई एक पोस्ट (@icc)[/center]

[/उद्धरण]

टी20 विश्व कप 2024 में, भारत अपने आईसीसी ट्रॉफी सूखे को समाप्त करने का लक्ष्य रखेगा, आखिरी बार 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। तब से, भारत 2023 में 50 ओवर के विश्व कप फाइनल, 2015 और 2019 में सेमीफाइनल तक पहुंच गया है। 2021 और 2023 में ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला, 2014 में T20 WC फाइनल, 2016 और 2022 में सेमीफाइनल लेकिन एक बड़ी ICC ट्रॉफी हासिल करने में असफल रहे।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमरा, मो. सिराज

रिजर्व: शुबमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान।