इस सहयोग के हिस्से के रूप में, बीएफआई स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी), आईआईटी कानपुर के माध्यम से उद्यमशीलता पहल को बढ़ावा देने में आईआईटी कानपुर का समर्थन करेगा।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, आईआईटी कानपुर में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर प्रो. कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनी (डीओआरए), द्वितीय कानपुर द्वारा हस्ताक्षर किए गए; और डॉ. गौरव सिंह, सीईओ बीएफआई।

इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, बीएफआई ने आईआईटी कानपुर के स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) में विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल-केंद्रित स्टार्टअप के लिए तैयार कार्यक्रम विकसित करने के लिए तीन वर्षों में 150,000 डॉलर से अधिक आवंटित करने का वादा किया है।

यह सहयोग उद्यमिता को बढ़ावा देने में आईआईटी कानपुर के स्थापित नेतृत्व और बायोमेडिकल अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए बीएफआई की प्रतिबद्धता का लाभ उठाता है। इन शक्तियों को मिलाकर, साझेदारी का लक्ष्य प्रभावशाली समाधान विकसित करना है जो भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में महत्वपूर्ण कमियों को संबोधित करता है।

प्रोफेसर कांतेश बलानी, डीओआरए, आईआईटी कानपुर ने कहा, "मैं आईआईटी कानपुर और बीएफआई के बीच साझेदारी को लेकर बहुत आशावादी हूं। यह समझौता ज्ञापन हमें ज्ञान समर्थन स्टार्टअप को प्रभावी ढंग से साझा करने और हमारे क्षमता निर्माण प्रयासों में सुधार करने में मदद करेगा।"

बीएफआई के सीईओ डॉ. गौरव सिंह ने कहा, “आईआईटी कानपुर इनक्यूबेट्स से मिलना अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक था। स्वास्थ्य देखभाल नवाचार के प्रति उनकी असीम ऊर्जा और अटूट समर्पण वास्तव में विस्मयकारी है। इन उद्यमियों के लिए आईआईटी कानपुर का असाधारण समर्थन बायोमेडिकल अनुसंधान में प्रभावशाली समाधानों में तेजी लाने के हमारे साझा मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। बायोमेडिकल रिसर्च और इनोवेशन, डिस्ट्रिक्ट फुल-स्टैक पार्टनरशिप, प्रक्रिया-संचालित फंडिंग कार्यक्रमों जैसी विविध पहलों के माध्यम से, हम भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में महत्वपूर्ण कमियों को सक्रिय रूप से संबोधित कर रहे हैं।

आईआईटीके और बीएफआई के बीच यह साझेदारी भारत में स्वास्थ्य सेवा नवाचार को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। विविध विशेषज्ञों और संसाधनों को एक साथ लाकर, यह सहयोग सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और सभी के लिए समान और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने की अपार संभावनाएं रखता है।