लंदन, भारतीय मूल की अमेरिकी-बेल्जियम अभिनेत्री रुमाना मोल्ला की नसीरुद्दीन शाह अभिनीत निर्देशित पहली फिल्म इस साल के यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल (यूकेएएफएफ) की शुरुआत 2 मई को यहां वर्ल्ड प्रीमियर के साथ करेगी।

'मिनिमम', जिसे एक मार्मिक अप्रवासी कहानी के रूप में वर्णित किया गया है, बेल्जियम में एक भारतीय परिवार के संदर्भ में आधारित है और इसमें अभिनेता नमित दास, सबा आज़ाद और गीतांजलि कुलकर्णी के साथ मोल्ला भी मुख्य भूमिका में हैं।

यह वार्षिक उत्सव के हिस्से के रूप में शबाना आज़मी जैसे प्रसिद्ध भारतीय कलाकारों को फिल्मों और श्रद्धांजलि की एक श्रृंखला शुरू करता है, जो 12 मई तक लंदन, लीसेस्टर, ऑक्सफोर्ड और ग्लासगो में चलेगा।

यूकेएएफएफ के संस्थापक और निदेशक डी पुष्पिंदर चौधरी ने कहा, "इस साल यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल नारीवाद, विविधता और उभरती ब्रिटिश एशियाई प्रतिभाओं को सशक्त बनाने का जश्न मनाता है।"

उन्होंने कहा, "बीएफआई साउथबैंक में हमारी 'क्रिएटिव माइंड्स ऑफ टुमॉरो' पहल उद्योग विशेषज्ञों के नेतृत्व में विशेष, पर्दे के पीछे की अंतर्दृष्टि और कौशल कार्यशालाओं की पेशकश करती है, जो इच्छुक फिल्म निर्माताओं को विविध कथाएं गढ़ने में सशक्त बनाती है।"

उन्होंने कहा, "अनूठे सिनेमाई अनुभवों के माध्यम से, हमारा उद्देश्य उनकी पहचान को आकार देना, आत्मविश्वास बढ़ाना और विविध दृष्टिकोण से सीखने को प्रोत्साहित करना है।"

इस वर्ष महोत्सव के लिए "परिवर्तन की जलवायु" थीम, अब अपने 26वें वर्ष में, इस भावना को प्रतिबिंबित करने के लिए चुनी गई है कि हवा हाल के अतीत के जीवित अनुभवों से आगे बढ़ने के लिए बदल रही है।

“हमारा कार्यक्रम समुदायों को परिवर्तनकारी अपनाने के लिए परिचित चुनौतीपूर्ण आराम क्षेत्रों से दूर यात्रा पर ले जाएगा। यूकेएएफएफ के क्रिएटिव डायरेक्टर समीर भामरा ने कहा, राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितता के इस महत्वपूर्ण मोड़ में, हमारा त्योहार एक वीटा मंच के रूप में उभरता है, जो आवाजों को बढ़ाता है, बातचीत को प्रज्वलित करता है और सहानुभूति को बढ़ावा देता है।

लंदन के किलन थिएटर में महोत्सव के समापन समारोह में पार्श्व गायिका कविता कृष्णमूर्ति और अभिनेत्री करिश्मा कपूर को कलात्मक दृश्य और हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इस साल के उत्सव की थीम के अनुरूप, फैशन स्थिरता का जश्न मनमौजी भारतीय डिजाइनर रीना ढाका के साथ मनाया जाएगा, क्योंकि वह वर्षों से अपने सबसे प्रतिष्ठित टुकड़ों के रनवा शो के साथ-साथ पर्यावरण-अनुकूल संग्रह और कैरियर प्रक्षेपवक्र पर चर्चा करती हैं।

एक विशेष 'मैजिकल मेलोडीज़: सेलिब्रेटिंग मोहम्मद रफ़ी' श्रद्धांजलि कार्यक्रम में महान भारतीय गायक की 100 साल की संगीत यात्रा का जश्न मनाया जाएगा, जो पिछले कुछ वर्षों में कुछ सबसे प्रतिष्ठित हिंदी फिल्मों में अपने भावपूर्ण पार्श्व गायन के लिए जाने जाते हैं।

ऑक्सफोर्ड में 'सेलिब्रेटिंग द गोल्डन गर्ल: शबाना आज़मी' कार्यक्रम अनुभवी भारतीय अभिनेत्री और भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मों और थिएटर में उनके काम के 50 वर्षों का जश्न मनाएगा, जिससे ऑक्सफोर्ड इंडिया सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट में छात्रवृत्ति का समर्थन करने के लिए धन जुटाने में मदद मिलेगी।

2024 फेस्टिवल की समापन फिल्म प्रशंसित अभिनेता अंशुमन झा के निर्देशन में बनी पहली फिल्म 'लॉर्ड कर्जन की हवेली' के यूके प्रीमियर को चिह्नित करेगी, जो एक डार्क कॉमेडी थ्रिलर है जो यूके में विदेश में चार दक्षिण एशियाई लोगों की कहानी बताती है।