15 बार के बांग्लादेश शतरंज चैंपियन जियाउर रहमान भारत में एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे क्योंकि उन्होंने पिछले तीन दशकों में देश भर में कई टूर्नामेंट खेले थे।

रहमान शुक्रवार को बांग्लादेश राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप में इनामुल हुसैन राजीब के खिलाफ 12वें दौर के खेल में खेलते समय जमीन पर गिर पड़े। उन्हें ढाका के इब्राहिम कार्डियक अस्पताल ले जाया गया जहां स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे दिल का दौरा पड़ने से उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

रहमान का बेटा तहसीन तजवर जिया भी उसी टूर्नामेंट में खेल रहा है और घटना के वक्त वह हॉल के अंदर था।

रहमान बांग्लादेश के सबसे प्रतिष्ठित शतरंज खिलाड़ी हैं और उन्होंने 1993 में अपना अंतर्राष्ट्रीय मास्टर खिताब और 2002 में अपना जीएम खिताब अर्जित किया। उन्होंने शतरंज ओलंपियाड में बांग्लादेश के लिए 17 बार प्रतिस्पर्धा की, 2022 में चेन्नई में 44 वें शतरंज ओलंपियाड में एक रिकॉर्ड स्थापित किया, जब उन्होंने और उनके पुत्र तहसीन ताजवर ज़िया राष्ट्रीय शतरंज टीम में शामिल होने वाले पहले पिता-पुत्र की जोड़ी बन गए।

2005 में उन्होंने 2570 की रेटिंग हासिल की, जो अब भी किसी बांग्लादेशी शतरंज खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है। वह 2008 में भी ख़बरों में आए थे जब उन्होंने युवा मैग्नस कार्लसन (उस समय 2786 रेटिंग) को ड्रॉ के लिए रोका था।

इस खबर से शतरंज समुदाय में खलबली मच गई और कई जाने-माने खिलाड़ियों ने अपनी संवेदना व्यक्त की।

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के अध्यक्ष नितिन नारंग ने एक्स पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ''बांग्लादेश राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप के दौरान बांग्लादेशी ग्रैंडमास्टर जियाउर रहमान के अचानक निधन की खबर से गहरा दुख हुआ।

उन्होंने कहा, "वह भारतीय टूर्नामेंटों में एक सम्मानित और लगातार प्रतिस्पर्धी थे। उनके परिवार, दोस्तों और बांग्लादेश में पूरे शतरंज समुदाय के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना है।"

ग्रैंडमास्टर और शतरंज कोच श्रीनाथ नारायणन ने भी शोक व्यक्त किया। "शतरंज समुदाय और मानवता के लिए एक भयानक क्षति। वह बहुत अच्छा इंसान था। इतना युवा, इतना अप्रत्याशित।" उसने कहा।