इसके बाद दृश्य कोलंबो में स्थानांतरित हो जाता है, जहां आर. प्रेमदासा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम क्रमशः 1, 4 और 7 अगस्त को तीन एकदिवसीय मैचों की मेजबानी करेगा। भारत ने आखिरी बार जुलाई 2021 में सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए श्रीलंका का दौरा किया था, जहां राहुल द्रविड़ ने मुख्य कोच के रूप में कदम रखा था, जबकि शिखर धवन कप्तान थे।

इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला की तैयारी में व्यस्त होने के कारण मुख्य खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की अनुपस्थिति के बावजूद, भारत ने एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती, जबकि श्रीलंका टी20ई में उसी अंतर से विजयी हुआ।

नए मुख्य कोचों के साथ भारत और श्रीलंका दोनों के लिए यह पहली श्रृंखला होगी। 2024 पुरुष टी20 विश्व कप से ग्रुप-स्टेज से बाहर होने के बाद क्रिस सिल्वरवुड के बाहर होने के बाद एसएलसी ने सनथ जयसूर्या को टीम के अंतरिम मुख्य कोच के रूप में नामित किया था।

दूसरी ओर, भारत ने पिछले महीने वेस्टइंडीज में 2024 टी20 विश्व कप जीत के साथ द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद गौतम गंभीर को भारत का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। जहां श्रीलंका के खिलाड़ी एलपीएल 2024 खेल रहे हैं, वहीं युवा भारतीय टीम 14 जुलाई को खत्म होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे में है।