नई दिल्ली, फ्रांसीसी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन ने अपने ब्रांड लाइसेंसधारी सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) के माध्यम से गुरुवार को यहां साउंडबार के लॉन्च के साथ भारतीय ऑडियो बाजार में प्रवेश की घोषणा की।

एसपीपीएल के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने कहा कि थॉमसन, जो पहले से ही यहां टीवी और अन्य उपकरण सेगमेंट में मौजूद है, ने साउंडबार में और अधिक उत्पाद लॉन्च करके और बड़े स्पीकर और पार्टी स्पीकर सेगमेंट में प्रवेश करके ऑडियो सेगमेंट में अपने खेल का विस्तार करने की भी योजना बनाई है। .

उन्होंने कहा, एसपीपीएल के हिस्से के रूप में, इसने अपने मौजूदा नोएडा संयंत्र में एक नई विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए 50 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जो एक वर्ष में पांच लाख इकाइयों का उत्पादन करेगी।

मारवाह ने कहा, "हमारा लक्ष्य ऑनलाइन चैनलों में ऑडियो सेगमेंट में 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है।"

मारवाह के मुताबिक, भारतीय ऑडियो बाजार में तेजी से विकास हो रहा है। 4K स्मार्ट टीवी की बिक्री बढ़ने और ओटीटी सामग्री की बढ़ती खपत के बाद साउंडबार जैसे उत्पादों की बिक्री में वृद्धि हुई है।

मारवाह ने कहा, "अब ऑनलाइन टीवी खरीदने वाले 85 फीसदी ग्राहक साउंडबार भी खोजते हैं और उनमें से लगभग 50 फीसदी उसे ही खरीद लेते हैं।"

अब कंपनी टीवी के साथ बंडल ऑफर देकर उन सेगमेंट पर टैप करेगी।

उन्होंने कहा, "हम (साउंडबार) अलग से बेचेंगे या नए टीवी के साथ बंडल करके भी बेचेंगे। इसमें 'कार्ट में जोड़ें' विकल्प होगा। ग्राहकों के पास दोनों विकल्प होंगे।"

प्रारंभ में, कंपनी बड़े पैमाने पर घटकों के लिए आयात पर निर्भर करेगी, लेकिन घरेलू मूल्यवर्धन के राशन को बढ़ाकर पिछड़े एकीकरण अनुपात को बढ़ाएगी।

हालाँकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि थॉमसन की हेडफ़ोन आदि जैसे व्यक्तिगत ऑडियो सेगमेंट में प्रवेश करने की कोई योजना नहीं है।

जीएफके की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय ऑडियो डिवाइस बाजार "उल्लेखनीय वृद्धि" का अनुभव कर रहा है क्योंकि ऑफ़लाइन खुदरा बिक्री जून 2024 में 5,000 करोड़ रुपये के वार्षिक टर्नओवर (एमएटी) तक पहुंच गई है।

भारतीय उपभोक्ताओं में ऑडियो उपकरणों के प्रति "भारी भूख" है और वे सिनेमाई अनुभव और सुविधाजनक श्रवण चाहते हैं। विकास को इमर्सिव साउंड प्रौद्योगिकियों में वृद्धि, बेहतर उपभोक्ता अनुभव और उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो उत्पादों की बढ़ती मांग से प्रेरित किया गया है।

थॉमसन के अलावा, एसपीपीएल के पास भारतीय बाजार के लिए ब्लौपंकट, कोडक और व्हाइट-वेस्टिंगहाउस सहित अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए लाइसेंस हैं।