विश्व पार्किंसंस दिवस हर साल 11 अप्रैल को न्यूरोलॉजिकल स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो मोटो कार्यों की प्रगतिशील हानि का कारण बनता है और इसमें कंपकंपी, दर्दनाक मांसपेशियों में संकुचन और बोलने, खाने और सोने में कठिनाई शामिल है।

हालांकि कोई सुपरफूड नहीं है, लेकिन पर्याप्त जलयोजन के साथ फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन, बीन्स और फलियां और साबुत अनाज जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों के साथ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से न केवल सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है, बल्कि रोगियों के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। ' रोग के लक्षणों से निपटने की क्षमता।

"पार्किंसंस रोग को एक न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार के रूप में परिभाषित किया गया है जो जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है और पोषण संबंधी स्थिति को कम करता है। पोषण जोखिम कारकों को संशोधित कर सकता है लेकिन अध्ययन के अनुसार कोई निवारक उपचारात्मक चिकित्सा नहीं है। कोई भी एकल पोषक तत्व सुपरफूड की तरह काम नहीं करता है लेकिन यह एक संयोजन है कार्यात्मक खाद्य पदार्थ एक आहार पैटर्न है जो बीमारी के जोखिम को प्रभावित करता है," स्वीडल त्रिनिदाद, ची डायटिशियन, पी. डी. हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी, माहिम, ने आईएएनएस को बताया।

"पार्किंसंस रोग वाले व्यक्तियों के लिए पोषण संबंधी स्थिति की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है क्योंकि खराब पोषण उनके स्वास्थ्य परिणामों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। पार्किंसंस के रोगियों को अक्सर महत्वपूर्ण वजन घटाने का अनुभव होता है जिससे कुपोषण का खतरा बढ़ जाता है और रोग की गंभीरता बढ़ जाती है। इसलिए, संतुलित आहार बनाए रखना और सेवन करना आवश्यक है। कम अंतराल पर भोजन करें, और पर्याप्त जलयोजन सुनिश्चित करें," अमृता अस्पताल, फ़रीदाबाद में मुख्य क्लिनिका पोषण विशेषज्ञ, चारु दुआ ने कहा।

विशेषज्ञों ने कहा कि स्वस्थ वसा को शामिल करने और पूरे दिन प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से दवा की प्रभावशीलता को अनुकूलित किया जा सकता है और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को समर्थन मिल सकता है।

स्वीडल ने एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन करने की आवश्यकता पर जोर दिया

.

"फलों और सब्जियों से भरपूर आहार हमें विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त खुराक प्रदान करता है जो एंटीऑक्सीडेंट तंत्र में चयापचय विफलता को कम करने के लिए जाने जाते हैं जो रासायनिक प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं जिससे लिपिड पेरोक्सीडेशन हो सकता है और पार्किंसोनियन विशेषताएँ," उसने कहा।

उन्होंने लाइकोपीन, कैरोटीनॉयड, राइबोफ्लेविन, टमाटर, आलू, मिर्च, फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकोली से भरपूर ताजे फल और सब्जियां खाने की सलाह दी, लेकिन डेयरी उत्पादों के खिलाफ चेतावनी दी।

"अध्ययनों से पता चला है कि डेयरी उत्पादों की अधिक खपत से अक्सर सीरम यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है। सीरम यूरिक एसिड पार्किंसंस के जोखिम के विपरीत आनुपातिक है। हालांकि, मेरे और महिलाओं में इसका समर्थन करने के लिए अधिक सबूत की आवश्यकता है," स्वीडल ने कहा। .

इस बीच, चारु ने उच्च फाइबर आहार पर जोर दिया जो कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है
के मरीज़.

विशेषज्ञ ने कहा, "अपने ओस्टोजेनिक प्रभावों के लिए जाने जाने वाले सोया जैसे स्रोतों से फ्लेवोनोइड्स को शामिल करने से न्यूरोप्रोटेक्टिव लाभ मिल सकते हैं। इसी तरह, पॉलीफेनोल युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि जामुन, नट्स, ब्रोकोली और जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो संभावित रूप से न्यूरोडीजेनेरेशन से बचा सकते हैं।"