कान्स [फ्रांस], भारत ने चल रहे कान्स फिल महोत्सव में सचमुच धूम मचा दी है। गुरुवार कोई अपवाद नहीं था फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया की 'ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट' कल शाम फिल्म समारोह में प्रदर्शित की गई थी। विशेष रूप से, यह 30 वर्षों में कान्स फिल्म महोत्सव में प्रतियोगिता में भाग लेने वाली पहली भारतीय फिल्म है। फिक्शन फीचर 'ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट' दक्षिण भारत के केरल की दो नर्सों (कानी कुसरुत और दिव्या प्रभा) पर आधारित है, जो मुंबई में रूममेट हैं। समुद्र तटीय शहर की यात्रा से उन्हें अपनी इच्छाओं को प्रकट करने के लिए जगह मिल जाती है।

इसमें कनी कुश्रुति, दिव्य प्रभा, छाया कदम और हृदयु हारून प्रमुख भूमिका में हैं। और इन सभी अभिनेताओं ने एक पेशेवर की तरह प्रतिष्ठित रेड कार्पेट पर राज किया। कान्स फिल्म फेस्टिवल के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट की गई तस्वीरों में 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' की टीम फ्रेंच शटरबग्स के सामने खुशी से झूम उठी। उन्होंने रेड कार्पेट पर भी थिरकाया.

तस्वीरों पर एक नज़र डालें

> इंस्टाग्राम पर इस पोस्ट को देखें, फेस्टिवल डे केन (@festivaldecannes) द्वारा साझा की गई एक पोस्ट





हाल ही में, वैरायटी के साथ बातचीत में, पायल ने 'ऑल डब्लू इमेजिन एज़ लाइट' के निर्देशन के बारे में बात की, "मुझे उन महिलाओं में दिलचस्पी थी जो काम करने के लिए एक अलग जगह पर आती हैं, और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं। और यह कुछ ऐसा था जिसे मैंने बड़े होते हुए देखा था बहुत सारी महिलाओं के परिवार में, और हमारे पास जो विचार हैं, कि वित्तीय स्वतंत्रता किसी तरह से हमें कुछ प्रकार की स्वायत्तता दे सकती है, भारत में यह उससे कहीं अधिक जटिल है जिसे मैं फिल्म में तलाशना चाहता था उसने साझा किया, "किसी को वास्तव में हमारी व्यक्तिगत इच्छाओं और विकल्पों के लिए स्वायत्तता कब मिलती है।"

"मुंबई एक ऐसा शहर है जिसमें बहुत सारे विरोधाभास हैं। क्योंकि हमारे देश में महिलाओं के लिए काम पर आना थोड़ा आसान है। लेकिन यह एक महंगा शहर भी है। और यह रहने के लिए, हर दिन यात्रा करने के लिए एक कठिन शहर है। मैं चाहती थी इसमें ये सभी विरोधाभास हैं। और मुंबई जैसी जगह में, जो अत्यधिक पूंजीवादी है - फिल्म की एक कहानी एक महिला के बारे में है जो अपना घर खो रही है और यह लोअर परेल और दादर क्षेत्रों का सौम्यीकरण है जो मैंने देखा है मेरा पूरा जीवन। यह मुंबई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, एक ऐसा इतिहास जिसे हमें याद रखना होगा।"

पायल कपाड़िया भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) से स्नातक हैं।