नई दिल्ली, एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें कथित तौर पर गायक अरिजीत सिंह यूके के एक कॉन्सर्ट में एक प्रशंसक के विरोध गीत को गाने के अनुरोध को यह कहते हुए ठुकरा रहे हैं कि उन्होंने कोलकाता की आरजी कार बलात्कार और हत्या पीड़िता के लिए लिखा था, यह "सही समय और स्थान नहीं" था। गुरुवार को सोशल मीडिया पर.

एक्स और इंस्टाग्राम पर कई उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में, सिंह को "ताल" से "रमता जोगी" गाना गाते हुए देखा जाता है, जब उन्हें "आर कोबे" नामक विरोध ट्रैक के लिए अनुरोध मिलता है।

"यह वह जगह नहीं है, लोग यहां विरोध करने नहीं आए हैं। वे यहां मेरी बात सुनने आए हैं और यही मेरा काम है, ठीक है? आप जो कह रहे हैं वह मेरा दिल है। यह सही समय और जगह नहीं है।" गायक ने प्रशंसक से कहा।

सिंह ने फिर गाना शुरू किया और फिर रुककर प्रशंसक से कोलकाता में विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए कहा।

उन्होंने कहा, "अगर आप वास्तव में इसके बारे में महसूस करते हैं, तो जाएं। कोलकाता जाएं। कुछ लोगों को इकट्ठा करें, यहां बहुत सारे बंगाली हैं। सड़क पर जाएं।"

सिंह ने कहा, "वह गाना ('आर कोबे') मुद्रीकृत नहीं है। इसे कभी भी मुद्रीकृत नहीं किया जाएगा... कोई भी इसका उपयोग कर सकता है।"

गायक ने 28 अगस्त को अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर "आर कोबे" रिलीज़ किया था। ट्रैक को गाने के अलावा, सिंह को गीतकार और संगीतकार के रूप में श्रेय दिया जाता है।

आधिकारिक विवरण के अनुसार, यह गीत पीड़िता के साथ-साथ उन सभी महिलाओं को समर्पित है जो लिंग आधारित हिंसा की भयावहता का सामना करती हैं।

"यह गीत न्याय के लिए पुकार है, उन अनगिनत महिलाओं के लिए एक विलाप है जो पीड़ित हैं

मौन, और बदलाव की मांग... हमारा गीत देश भर के डॉक्टरों की आवाज़ को प्रतिबिंबित करता है, जो खतरों का सामना करने के बावजूद अथक सेवा करते हैं।

"यह केवल एक विरोध गीत नहीं है - यह कार्रवाई का आह्वान है। यह एक अनुस्मारक है कि महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए हमारी लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। जैसा कि हम गाते हैं, हम अग्रिम पंक्ति के लोगों - हमारे डॉक्टरों - के अथक प्रयासों को याद करते हैं , हमारे पत्रकार और हमारे छात्र जो न केवल हमारे सम्मान बल्कि हमारी सुरक्षा के पात्र हैं,” यह पढ़ा।

9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में स्नातकोत्तर प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जिसके बाद कोलकाता पुलिस के एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया।