दुनिया भर में ऑक्सफ़ोर यूनिवर्सिटी के सहयोग से बनाई गई अपनी कोविड-19 वैक्सीन को फरवरी में दवा निर्माता द्वारा अमेरिकी अदालत में इसके संभावित दुष्प्रभावों के बारे में स्वीकार किए जाने के बाद वापस लिया गया है।
(टीटीएस), एक दुर्लभ रक्त का थक्का विकार।

टेलीग्राफ ने बताया कि एस्ट्राजेनेका ने स्वेच्छा से अपने कोविड वैक्सीन का "मार्केटिन ऑथराइजेशन" वापस ले लिया, जिसे भारत में कोविशील्ड और यूरोप में वैक्सजेवरी के नाम से बेचा गया था।

हालाँकि अब इसका उपयोग यूरोपीय संघ में नहीं किया जा सकता है, कंपनी ने कहा कि मैं वैश्विक बाजार से निकासी शुरू कर दूंगी।

अशोक विश्वविद्यालय में त्रिवेदी स्कूल ओ बायोसाइंसेज के डीन अनुराग अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया, "यह अब एक उपयोगी टीका नहीं है। वायरस बदल गया है। जोखिम-लाभ वर्तमान में इसके आगे उपयोग के खिलाफ है।"

"भारत में, वर्तमान में गंभीर कोविड कम आम हो रहा है, संभवतः हाइब्रिड और झुंड प्रतिरक्षा के संयोजन के कारण, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के साथ टीकाकरण का निर्णय संभावित जोखिमों और लाभों पर चर्चा करने के बाद किया जाना चाहिए। यह विशेष रूप से युवा और कम उम्र के लोगों के लिए सच है। जोखिम वाले व्यक्ति,'' लैंसलॉट पिंटो, सलाहकार पल्मोनोलॉजिस्ट और महामारी विशेषज्ञ, पी. डी. हिंदुज अस्पताल और एमआरसी, मुंबई ने कहा।

कंपनी को, जिसे हालिया कोविड-19 महामारी के दौरान छह मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाने का श्रेय दिया जाता है, "फरवरी में उच्च न्यायालय में प्रस्तुत एक कानूनी दस्तावेज़ में, स्वीकार किया गया कि उसकी कोविड वैक्सीन 'बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टीटीएस का कारण बन सकती है', "वें रिपोर्ट में कहा गया है.

टीटीएस एक दुर्लभ दुष्प्रभाव है जिसके कारण लोगों में रक्त के थक्के जम सकते हैं और रक्त में प्लेटलेट की संख्या कम हो सकती है और यह यूके में कम से कम 81 मौतों के साथ-साथ सैकड़ों गंभीर चोटों से जुड़ा हुआ है।

लैंसलॉट ने आईएएनएस को बताया कि टीटीएस "संभवतः एडेनोवायरस वेक्टर के कारण होता है"।

"अगस्त 2021 तक किए गए अध्ययनों सहित एक व्यवस्थित समीक्षा में दुनिया भर में 16 रिपोर्ट किए गए मामले पाए गए। ऐसा माना जाता है कि 60 साल या उससे अधिक उम्र के प्रति 100,000 लोगों में से 2 को एस्ट्राजेनेका का टीका लगाया गया था, 60 साल से कम उम्र के प्रति 100,000 लोगों पर 2-3 लोगों को एस्ट्राजेनेका का टीका लगाया गया था।" जोड़ा गया.

महत्वपूर्ण बात यह है कि, डॉक्टर ने कहा कि "दुष्प्रभाव आम तौर पर टीकाकरण के कुछ हफ्तों के भीतर दिखाई देते हैं, और पहली खुराक के बाद अधिक आम होते हैं"।

मॉडलिंग अनुमान के अनुसार, कोविड टीकाकरण ने पहले वर्ष में 14.4-19.8 मिलियन लोगों की मृत्यु बचाई, जिससे मृत्यु में 63 प्रतिशत की कमी आई।

इस बीच, एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा कि वैक्सीन को "व्यावसायिक कारणों" से वापस लिया गया है। इसमें कहा गया है कि कई कोविड वेरिएंट और संबंधित टीकों के साथ, "उपलब्ध अद्यतन टीकों का अधिशेष है"।