मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], एलीट प्रो बास्केटबॉल लीग ने कॉलेजिएट स्लैम शोडाउन के लॉन्च की घोषणा की, जो 14 जून 2024 से पूरे भारत में विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एक खुला बास्केटबॉल टूर्नामेंट है। इस पहल का उद्देश्य युवा प्रतिभाओं का पोषण करना और एक संरचित प्रदान करना है। इच्छुक बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए पेशेवर स्तर पर आगे बढ़ने का मार्ग।

एलीट प्रो बास्केटबॉल लीग के सीईओ सनी भंडारकर ने कहा, "हम कॉलेजिएट स्लैम शोडाउन लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं, जिसके बारे में हमारा मानना ​​है कि यह भारत में बास्केटबॉल परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।"

उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य एक मजबूत बुनियादी ढांचा तैयार करना है जो जमीनी स्तर से प्रतिभाओं का पोषण करता है और उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर उत्कृष्टता हासिल करने का अवसर प्रदान करता है।"

कॉलेजिएट स्लैम शोडाउन को चार क्षेत्रों में विभाजित किया जाएगा: उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम, जिसमें पुरुष और महिला दोनों श्रेणियां कुल 20 दिनों तक चलेंगी, जिसमें हजारों शौकिया और पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी सबसे बड़े बास्केटबॉल में प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत में लीग. एक क्षेत्र के भीतर खुली टीमें बनाई जा सकती हैं, जिससे कई विश्वविद्यालयों के खिलाड़ी एकजुट हो सकते हैं और एक साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। जोनल चैंपियनशिप के बाद एक राष्ट्रीय चैंपियनशिप होगी, जहां प्रत्येक जोन के विजेता अंतिम खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

दक्षिण क्षेत्र: 14 जून - 16 जून, 2024

पूर्वी क्षेत्र: 21 जून - 23 जून, 2024

पश्चिम क्षेत्र: 28 जून - 30 जून, 2024

उत्तरी क्षेत्र: 5-7 जुलाई, 2024

जोनल विजेता 11 से 14 जुलाई, 2024 तक नोएडा में होने वाले नेशनल के लिए आगे बढ़ेंगे।

चैंपियनशिप खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने के अलावा, विजेता टीमों के शीर्ष खिलाड़ियों को प्रशिक्षण लेने और संभावित रूप से एलीट प्रो बास्केटबॉल में टीमों में शामिल होने का मौका भी मिल सकता है। यह पहल भारतीय बास्केटबॉल में संरचित अवसरों की लंबे समय से चली आ रही कमी को दूर करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो जमीनी स्तर की भागीदारी से पेशेवर खेल तक एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है।

एलीट प्रो बास्केटबॉल लीग की नई प्रणाली, जिसमें कॉलेजिएट स्लैम शोडाउन और आगामी अप्राइज़िंग बास्केटबॉल लीग शामिल है, टीम मालिकों को जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं की तलाश करने में सक्षम बनाएगी। यह पहल न केवल युवा एथलीटों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करती है बल्कि यह भी सुनिश्चित करती है कि उन्हें उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में अमूल्य अनुभव प्राप्त हो।