नई दिल्ली, एआईएफएफ के पूर्व महासचिव शाजी प्रभाकरन ने सोमवार को दावा किया कि पूर्व राष्ट्रीय मुख्य कोच इगोर स्टिमक के साथ अनुबंध विस्तार पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें कोई विच्छेद खंड नहीं था, जिसे अध्यक्ष कल्याण चौबे ने "अनुमोदन" दिया था, हालांकि, उन्होंने इस दावे को गलत करार दिया। "पूरा झूठ"।

एआईएफएफ कार्यकारी समिति के सदस्यों और सदस्य संघों के शीर्ष अधिकारियों को लिखे एक पत्र में, प्रभाकरन ने कहा, "अनुबंध पर तभी हस्ताक्षर किए गए जब उन्होंने (चौबे ने) इसे मंजूरी दे दी।"

प्रभाकरण का बयान 20 जुलाई को एआईएफएफ की ईसी बैठक से कुछ दिन पहले आया है, जिसमें पिछले महीने स्टिमैक को बर्खास्त करने के प्रभावों पर चर्चा होगी।

'एक अनुबंध खंड जिसे कल्याण चौबे ने पहले मंजूरी दी और बाद में अस्वीकार कर दिया' शीर्षक के साथ, प्रभाकरन ने कहा, "चौबे, उनके दावों के विपरीत, प्रत्येक चरण में अद्यतन किया गया था, और अनुबंध पर तभी हस्ताक्षर किए गए थे जब उन्होंने इसे मंजूरी दे दी थी।

उन्होंने कहा, ''खुद पर उंगली उठाने के अलावा बाकी सभी को दोषी ठहराना उनकी एक स्थायी आदत बन गई है।

"तथ्य यह है कि समाप्ति खंड को सितंबर 2022 में ही संशोधित किया गया था जब विस्तार दिया गया था। समझौते की एक प्रति उनके पास है, लेकिन सार्वजनिक बयान जारी करने से पहले वह हमेशा इसे पढ़ने में विफल रहते हैं।"

हालाँकि, चौबे ने बताया कि जब अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए (5 अक्टूबर, 2023 को) वह चीन (हांग्जो एशियाई खेलों के लिए) में थे और उन्हें अंधेरे में रखा गया था।

उन्होंने कहा, "स्टिमैक का अनुबंध विस्तार पूरा हो गया था और मेरी अनुपस्थिति में उस पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसलिए, वह (प्रभाकरन) जो कह रहा था (पत्र में) वह पूरी तरह से झूठ है।"

"वह अब पत्र लिख रहे हैं क्योंकि एआईएफएफ कार्यकारी समिति बैठक में स्टिमक की बर्खास्तगी के निहितार्थ पर चर्चा करने जा रही है।"

नवंबर 2023 में प्रभाकरन को "विश्वास के उल्लंघन के लिए" एआईएफएफ महासचिव के पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुरू में उनके निष्कासन पर रोक लगा दी थी लेकिन बाद में एआईएफएफ ईसी को उन्हें बर्खास्त करने की स्वतंत्रता दे दी। मामला खर्च होने तक है और इस महीने के अंत में सुनवाई के लिए आ रहा है।

पत्र में, प्रभाकरन ने आगे लिखा: "तकनीकी समिति और कार्यकारी समिति के निर्णय के आधार पर मुख्य कोच को पहला विस्तार दिया गया था और तदनुसार, संशोधित खंडों के साथ विस्तार अनुबंध का मसौदा तैयार किया गया था।"

स्टिमैक को टीम के मुख्य कोच के पद से हटा दिया गया था, अपेक्षाकृत आसान ड्रॉ मिलने के बावजूद विश्व कप क्वालीफायर से टीम के बाहर होने के बाद एआईएफएफ ने उनका अनुबंध समाप्त होने से ठीक एक साल पहले समाप्त कर दिया था।

56 वर्षीय स्टिमक, जिन्हें 2019 में मुख्य कोच नियुक्त किया गया था, को पिछले साल अक्टूबर में एआईएफएफ द्वारा 2026 तक विस्तार दिया गया था।

5 अक्टूबर, 2023 को हस्ताक्षरित उनके नए अनुबंध में विच्छेद खंड की अनुपस्थिति में, एआईएफएफ को उनके शेष अनुबंध मूल्य की संपूर्ण राशि का भुगतान करना होगा, जो कि छह करोड़ रुपये की भारी राशि होगी।

बूट मिलने के एक दिन बाद, स्टिमैक ने धमकी दी कि अगर 10 दिनों के भीतर उनका बकाया (360,000 अमेरिकी डॉलर) का भुगतान नहीं किया गया तो वह फीफा ट्रिब्यूनल में एआईएफएफ के खिलाफ मुकदमा दायर करेंगे।

एआईएफएफ ने कहा था कि जब अक्टूबर 2023 में स्टिमैक का अनुबंध नवीनीकरण के लिए आया, तो उपाध्यक्ष एनए हारिस की अध्यक्षता में कोर कमेटी ने पहले ही बैठक की और प्रस्ताव दिया कि उन्हें (स्टिमक को) "दो साल के अनुबंध की पेशकश की जा सकती है।" जनवरी 2024 से 30,000 अमेरिकी डॉलर का मासिक वेतन" और कानूनी टीम को "एआईएफएफ के अनुकूल समाप्ति खंड" के साथ अनुबंध को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया।

"निष्पादित अनुबंध में फरवरी 2024-जनवरी 2025 (कोर कमेटी द्वारा अनुमोदित) तक 30,000 अमेरिकी डॉलर प्रति माह और फरवरी 2024 (2025) से जनवरी 2026 तक 40,000 अमेरिकी डॉलर प्रति माह वेतन वृद्धि का प्रावधान है (उक्त के लिए कोर कमेटी की मंजूरी के बिना) मात्रा)।

एआईएफएफ ने कहा था, "एआईएफएफ के अनुकूल समाप्ति खंड डालने के संबंध में विशिष्ट निर्देशों का भी अनुबंध निष्पादित करने से पहले पालन नहीं किया गया था। हालांकि, कारण के लिए समाप्ति के कुछ खंड अनुबंध में बरकरार रखे गए थे।"