नई दिल्ली, इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन ने भारत में खेल के अग्रणी प्रवर्तक अमित भल्ला को 'आईएसएसएफ अध्यक्ष राजदूत' नियुक्त किया है और उन्हें दुनिया भर के विश्वविद्यालयों के बीच खेल को बढ़ावा देने का काम सौंपा है।

आईएसएसएफ की कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान लिए गए फैसले का मतलब है कि भल्ला का मुख्य काम इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेडरेशन (एफआईएसयू) के साथ संबंधों को और मजबूत करना होगा।

आईएसएसएफ प्रमुख लुसियानो रॉसी ने एक बयान में कहा, "आईएसएसएफ के अध्यक्ष राजदूत के रूप में, आपके कार्यों में प्रतियोगिताओं और संस्थागत कार्यक्रमों में मेरा (आईएसएसएफ अध्यक्ष) प्रतिनिधित्व करना, आईएसएसएफ को बढ़ावा देना और मेरी ओर से संस्थानों के साथ संबंध बनाए रखना शामिल है।"

भल्ला मानव रचना विश्वविद्यालय के उपाध्यक्ष हैं, जो खेलो इंडिया का एक प्रमुख केंद्र है और इसने ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग और विजय कुमार सहित कई निशानेबाजों को पास आउट होते देखा है।

एशियाई खेल और विश्व कप के स्वर्ण पदक विजेता डबल-ट्रैप निशानेबाज रोंजन सोढ़ी विश्वविद्यालय में शूटिंग खेल के गुरु हैं।

भल्ला ने कहा, "यह आईएसएसएफ द्वारा तैयार की गई एक विशेष भूमिका है। यह अंतरराष्ट्रीय महासंघ (आईएसएसएफ) द्वारा विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग और जुड़ने का एक अच्छा कदम है।"

"विश्वविद्यालय खेलों को संरचित करना होगा, इसे विकसित करना होगा और यह पहला कदम है। अब हम नवंबर में विश्व विश्वविद्यालय शूटिंग चैम्पियनशिप के लिए मेजबान विश्वविद्यालय हैं। यह आयोजन हमें भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा आवंटित किया गया है।

उन्होंने कहा, "सपना भारत में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स कराने का है।"