हाल के वर्षों में, यह स्थिरता भारतीय फुटबॉल प्रतिद्वंद्विता के चरम का पर्याय बन गई है। पिछले चार सीज़न में मोहन बागान एसजी और मुंबई सिटी एफसी को शीर्ष सम्मान के लिए एक-दूसरे से भिड़ते देखा गया है, जिसमें प्रत्येक पक्ष ने रजत पदक के अपने हिस्से का दावा किया है।

मुंबई सिटी एफसी ने 2020-21 सीज़न में अपना दबदबा बनाया और लीग शील्ड और कप दोनों हासिल किए और मोहन बागान एसजी को पीछे छोड़ दिया। 2022-23 सीज़न में मुंबई सिटी एफसी ने एक बार फिर शील्ड हासिल की, केवल मेरिनर्स ने उन्हें आईएसएल प्लेऑफ़ में पछाड़ दिया। पिछले सीज़न में प्रतिस्पर्धी द्वंद्वों का चलन जारी रहा, जिसमें दोनों पक्षों ने एक-एक ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया।

2024-25 सीज़न की शुरुआत इस रोमांचक प्रतिद्वंद्विता में एक और अध्याय का वादा करती है। मुंबई सिटी एफसी ने ऐतिहासिक रूप से दोनों टीमों के बीच हुए दस मुकाबलों में से सात में जीत हासिल कर बढ़त बनाए रखी है।

हालाँकि, शील्ड निर्णायक में मोहन बागान एसजी की हालिया जीत, 2023 डूरंड कप में उनकी जीत से पता चलता है कि वे मुंबई सिटी एफसी के प्रभुत्व को चुनौती देने में सक्षम हैं।

मुंबई सिटी के बिपिन सिंह मोहन बागान एसजी के लिए लगातार परेशानी बने हुए हैं। पिछले फाइनल और लीग मुकाबलों में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें देखने लायक खिलाड़ी बना दिया है। कोलकाता के दिग्गजों के खिलाफ चार गोल और दो सहायता के साथ, सिंह की उपस्थिति मेरिनर्स द्वारा उत्सुकता से महसूस की जाएगी।

दूसरी ओर, मोहन बागान एसजी के जेसन कमिंग्स का मुंबई सिटी एफसी के खिलाफ एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड है, उन्होंने पिछले सीज़न में उनके खिलाफ आईएसएल के सभी तीन मैचों में स्कोर किया था। नेट के पीछे खोजने की उनकी क्षमता महत्वपूर्ण होगी क्योंकि मेरिनर्स सीज़न की शुरुआत में अपनी ताकत का दावा करना चाहते हैं। पिछले सीज़न के शील्ड निर्णायक में दो सहायता के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दिमित्री पेट्राटोस भी देखने लायक होंगे।

इस मैच में साज़िश की एक अतिरिक्त परत जोड़ते हुए मुंबई सिटी एफसी के दो पूर्व सितारे अब मोहन बागान एसजी जर्सी पहन रहे हैं - अपुइया और ग्रेग स्टीवर्ट। आइलैंडर्स के साथ उनके सफल कार्यकाल ने एक खालीपन छोड़ दिया है जिसे नए रूप वाली मुंबई सिटी एफसी को संबोधित करना होगा। अपनी पुरानी टीम के खिलाफ मुकाबला उनके लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा होगी और मेरिनर्स सेटअप में अपनी योग्यता दिखाने का मौका होगा।

इस मैच में भारत की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल प्रतिभाएं भी शामिल होंगी। मुंबई सिटी एफसी के पास चांगटे, विक्रम प्रताप सिंह, मेहताब सिंह, ब्रैंडन फर्नांडिस और हाल ही में फुरबा लाचेनपा जैसे खिलाड़ी हैं, जबकि मोहन बागान एसजी के लाइनअप में सहल अब्दुल समद, अनिरुद्ध थापा, लिस्टन कोलाको, सुभाशीष बोस, अपुइया और विशाल कैथ शामिल हैं। इन राष्ट्रीय टीम के नियमित खिलाड़ियों की उपस्थिति भारतीय फुटबॉल प्रशंसकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाला प्रदर्शन सुनिश्चित करेगी।

हालांकि यह मैच किसी ट्रॉफी के लिए नहीं होगा, लेकिन दांव ऊंचे हैं। दोनों टीमों की ताकत को देखते हुए, इस मुकाबले में हासिल किए गए अंक लीग शील्ड दौड़ के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। किसी भी पक्ष की जीत उनके सीज़न के लिए दिशा तय कर सकती है और एक कड़े मुकाबले वाले अभियान में एक महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक लाभ प्रदान कर सकती है।