गुयाना [वेस्टइंडीज], रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान की जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी ने सोमवार (स्थानीय समय) में चल रहे टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप सी मैच में युगांडा के खिलाफ अफगानिस्तान को 183/5 पर पहुंचा दिया।

दोनों ने युगांडा के खिलाफ 154 रन की साझेदारी कर पुरुष टी20 विश्व कप में दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड भी दर्ज किया। गुरबाज़ ने सर्वाधिक 45 में से 76 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज जादरान ने 46 गेंदों में 70 रन बनाकर अफगानिस्तान को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने अच्छी बल्लेबाजी परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए, जहां गेंद बल्ले पर आ रही थी और आउटफील्ड अच्छी थी, कुछ ही समय में तेजी से रन बनाए। युगांडा ने आसान रन दिए क्योंकि टीम शुरू से ही क्षेत्ररक्षण में विफल रही।

शुरुआत में गुरबाज़ ने बढ़त बनाई, लेकिन छठे ओवर में लगातार चार चौके लगाकर जादरान भी उनके साथ शामिल हो गए। पहले पावरप्ले की समाप्ति पर अफगानिस्तान का स्कोर 11 रन प्रति ओवर था।

75-0 का स्कोर टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान का सर्वोच्च पावरप्ले स्कोर है, जो 2016 में वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 64/2 से बेहतर है।

गुरबाज़ और जादरान के लिए सीमाओं का विस्फोट जारी रहा क्योंकि युगांडा के गेंदबाजों को अच्छी तरह से सेट बल्लेबाजों के खिलाफ कड़ी मेहनत करनी पड़ रही थी। गुरबाज़ ने नौवें ओवर में चार छक्के और दो चौके लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, जो टी20 विश्व कप में उनका पहला अर्धशतक था।

10वें ओवर में अफगानिस्तान ने 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया. 10 के करीब पहुंचकर अफगानिस्तान टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर बनाने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रहा था। बिलाल शाह के 25 रन के शानदार ओवर ने, जिसमें पांच नो-बॉल और पांच वाइड शामिल थे, अफगानिस्तान को 150 रन के पार पहुंचाने में मदद की।

यह कप्तान ब्रायन मसाबा ही थे जिन्होंने युगांडा को प्रतियोगिता में अपना पहला विकेट दिलाया, एक विकेट कम रहने दिया और इब्राहिम जादरान को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद अल्पेश रमजानी ने अच्छी तरह से सेट बल्लेबाज गुरबाज़ को 76 रन पर आउट कर दिया।

नजीबुल्लाह जादरान और गुलबदीन नैब ने बिना ज्यादा रन बनाए आसानी से अपने विकेट दे दिए। अफगानिस्तान आखिरी पांच ओवरों में केवल 27 रन ही बना सका। कॉसमास क्यूवुता और ब्रायन मसाबा ने मैच में अपनी टीम को वापस ला दिया और दोनों ने क्रमशः दो विकेट लेकर अफगानिस्तान को 183/5 पर रोक दिया।

संक्षिप्त स्कोर: अफगानिस्तान 183/5 (इब्राहिम जादरान 70, रहमानुल्लाह गुरबाज़ 76; ब्रायन मसाबा 2-21) बनाम युगांडा।