शिलांग, उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास (एमडीओएनईआर) और संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया शुक्रवार से मेघालय और असम की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे, अधिकारियों ने कहा।

अपनी यात्रा के दौरान, मंत्री यहां एनईसी सचिवालय में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें विभिन्न क्षेत्रीय परियोजनाओं और पहलों की प्रगति का आकलन करने के लिए एमडीओएनईआर, एनईसी और राज्य सरकारों के अधिकारियों को एक साथ लाया जाएगा। DoNER मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह पूर्वोत्तर क्षेत्र की उनकी पहली यात्रा होगी।

यात्रा का एक महत्वपूर्ण पहलू एनईसी विज़न 2047 पर एक प्रस्तुति और एनईआरएसीई ऐप का लॉन्च होगा, जैसा कि एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया।

NERACE ऐप एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करता है जो किसानों को वैश्विक बाजारों से जोड़ने, सीधे लेनदेन और मूल्य वार्ता की सुविधा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें एक बहुभाषी हेल्पलाइन (अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, नेपाली, खासी, मिज़ो और मणिपुरी) शामिल है और यह किसानों और विक्रेताओं को एकीकृत करती है, जिससे पूरे उत्तर पूर्व भारत में कृषि कनेक्टिविटी बढ़ती है।

अपनी यात्रा से पहले, सिंधिया ने मेघालय और असम के लोगों के साथ अपना उत्साह साझा किया। उन्होंने कहा, "मुझे खूबसूरत राज्यों - मेघालय और असम का दौरा करने और हमारी विकास परियोजनाओं की प्रगति देखने में खुशी हो रही है। हमारा दृष्टिकोण एक जीवंत और समृद्ध उत्तर पूर्व बनाना है, और देश के विकसित भारत बनाने के मिशन में योगदान देना है।"