मुंबई, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने कहा है कि अगर केंद्र सरकार 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' सुधार के बारे में इतनी चिंतित है, तो उसे पहले महाराष्ट्र में नगर निकायों के चुनाव कराने चाहिए।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) सहित राज्य में कई नगर निकायों के चुनाव लंबित हैं।

राज ठाकरे ने बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अगर चुनावों को इतना महत्व दिया जा रहा है, तो पहले नागरिक निकाय चुनाव कराएं।" उन्होंने कहा कि अक्टूबर तक कई नागरिक निकाय चार साल से अधिक समय तक प्रशासकों के अधीन चलेंगे।

मनसे प्रमुख ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक उच्च स्तरीय पैनल द्वारा एक साथ चुनाव कराने की सिफारिश को मंजूरी दे दी है, लेकिन उसे राज्यों के विचारों पर भी विचार करना चाहिए।

उन्होंने यह भी जानना चाहा कि यदि कोई राज्य सरकार गिर जाती है या विधानसभा भंग हो जाती है, या देश में मध्यावधि लोकसभा चुनाव होते हैं तो क्या होता है।

केंद्र सरकार ने बुधवार को देशव्यापी आम सहमति बनाने की कवायद के बाद चरणबद्ध तरीके से लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कैबिनेट के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यह देश में ऐतिहासिक चुनाव सुधारों की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

हालाँकि, विभिन्न विपक्षी दलों ने कहा है कि एक साथ चुनाव कराना व्यावहारिक नहीं है।

यह कहते हुए कि कई राजनीतिक दल पहले से ही साथ हैं, सरकार ने कहा कि यहां तक ​​कि इसका विरोध करने वाले दल भी अब देश के लोगों से इस मुद्दे पर व्यापक समर्थन के कारण अपना रुख बदलने के लिए अंदर से दबाव महसूस कर सकते हैं।