टूर्नामेंट में कुल छह टीमें प्रत्येक श्रेणी में चैंपियनशिप खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। पुरुष और महिला दोनों वर्गों में, प्रतियोगिता राउंड-रॉबिन प्रारूप का पालन करेगी जिसमें शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी।

पूरे क्षेत्र से जूनियर वर्ग के बेहतरीन खिलाड़ी अपने-अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए टूर्नामेंट में भाग लेंगे। पुरुष वर्ग में प्रतिस्पर्धी टीमों में हॉकी यूनिट ऑफ तमिलनाडु, हॉकी कर्नाटक, केरल हॉकी, हॉकी आंध्र प्रदेश, ले पुडुचेरी हॉकी और तेलंगाना हॉकी शामिल हैं।

महिला वर्ग में टीमें हॉकी कर्नाटक, हॉकी यूनिट ऑफ तमिलनाडु, हॉकी आंध्र प्रदेश, केरल हॉकी, तेलंगाना हॉकी और ले पुडुचेरी हॉकी हैं।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, "दूसरी हॉकी इंडिया जूनियर पुरुष और महिला साउथ जोन चैंपियनशिप इस क्षेत्र में हॉकी का प्रदर्शन करेगी।" उन्होंने कहा, "हम आशा करते हैं कि ये युवा एथलीट मैदान पर उच्च स्तर का कौशल, समर्पण और जुनून लाएंगे। दक्षिण ने भारत के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को तैयार किया है और हमें विश्वास है कि यह चैंपियनशिप उस विरासत को जारी रखेगी।"

आयोजन के महत्व पर विचार करते हुए हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, "यह चैंपियनशिप हमारे जूनियर एथलीटों की असाधारण प्रतिभा और क्षमता का प्रमाण है। हमें उम्मीद है कि यह आयोजन न केवल उनकी क्षमताओं को उजागर करेगा बल्कि एक नई पीढ़ी को भी प्रोत्साहित करेगा।" हॉकी को आगे बढ़ाने के लिए इन युवा खिलाड़ियों की प्रतिबद्धता और उत्साह वास्तव में सराहनीय है।"

महिलाओं के मुकाबलों के शुरुआती दिन में रोमांचक मुकाबलों का वादा किया गया है, जिसमें हॉकी कर्नाटक का मुकाबला तेलंगाना हॉकी से, तमिलनाडु की हॉकी इकाई का केरल हॉकी से और ले पुडुचेरी हॉकी का मुकाबला हॉकी आंध्र प्रदेश से होगा। पुरुष वर्ग में, एक्शन में तमिलनाडु की हॉकी यूनिट को तेलंगाना हॉकी से, हॉकी कर्नाटक को ले पुडुचेरी हॉकी से और केरल हॉकी को हॉकी आंध्र प्रदेश से भिड़ते हुए देखा जाएगा।