2014 में भारत रत्न से सम्मानित, तेंदुलकर 20 टेस्ट मैचों में 15,921 रन बनाने के अलावा 463 एकदिवसीय मैचों में 18,426 रन बनाने वाले अनुभवी खिलाड़ी हैं। वह 1992 से एकदिवसीय विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन पिछले पांच मौकों पर चूकने के बाद विश्व कप जीतने के अपने अंतिम सपने को पूरा करने के लिए उन्हें 2011 तक इंतजार करना पड़ा।



तेंदुलकर 100 शतक बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। उनके 10 अंतर्राष्ट्रीय शतकों में से 51 टेस्ट में और 49 वनडे में आए। उन्होंने 2012 में एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और एक साल बाद, नवंबर 2013 में, उन्होंने अपना 200 वां टेस्ट खेलने के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेकर खेल को अलविदा कह दिया।



उनकी सेवानिवृत्ति ने भारतीय क्रिकेट में एक युग का अंत कर दिया, और अपने पीछे वह विरासत छोड़ दी जो दुनिया भर के महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों को प्रेरित करती रही।



उनके 51वें जन्मदिन के अवसर पर, खेल जगत ने उन्हें ढेर सारा प्यार दिया और तेंदुलकर के अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना की।



भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, "जन्मदिन मुबारक हो पाजी! मैदान पर गेंदबाजों की धुनाई करने से लेकर जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने तक, आप ही हैं जो जीवन में (और कभी-कभी मैदान पर भी) ऊंचे लक्ष्य रखना सीखते हैं। आपकी यही कामना है।" ढेर सारा प्यार, अच्छा स्वास्थ्य और हमेशा खुशियाँ।"



भारत के पूर्व स्पिन मास्टर हरभजन सिंह ने कहा, "हैप्पी बर्थडे पाजी @sachin_rt आपको ढेर सारा प्यार और शुभकामनाएं भेज रहा हूं.. आपका दिन शानदार रहे। हम सभी जल्द ही मिलेंगे और आपका जन्मदिन मनाएंगे और हमारे पसंदीदा गाने गिली गिली लोंड (मिल्खा) पर डांस करेंगे।" सिंह फिल्म) नृत्य।"





बीसीसीआई सचिव जय शाह: "क्रिकेट के दिग्गज @sachin_rt को जन्मदिन की शुभकामनाएं, क्योंकि वह आज 51 वर्ष के हो गए! उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और मैदान के अंदर और बाहर अपने चरित्र के बेदाग प्रदर्शन से दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। वार्मेस ने मास्टर ब्लास्टर को शुभकामनाएं दीं। !"



इरफ़ान पठान: "जब सचिन तेंदुलकर शानदार स्ट्रेट ड्राइव खेला करते थे तो उन्हें नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़े होने का सौभाग्य मिला था। यह कहानी मेरे पोते-पोतियों को सुनाई जाएगी। आपका जन्मदिन खुशियों, स्वास्थ्य और भरपूर करिश्मा के साथ मंगलमय हो जिसे आप हर समय अपने साथ रखते हैं, जन्मदिन मुबारक हो पाजी।''



मोहम्मद कैफ: "सचिन पाजी, आप हम सभी को प्रेरित करते रहेंगे। आपकी कृपा और विनम्रता से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। आपका दिन शुभ हो"



पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने भी 'मास्टर ब्लास्टर' को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा, "उस व्यक्ति को जिसने मैदान के अंदर और बाहर महानता को परिभाषित किया, जन्मदिन की शुभकामनाएं @sachin_rt! आपने अपनी प्रतिभा और विनम्रता से पीढ़ियों को प्रेरित किया है। आशा है" आपका जन्मदिन मंगलमय हो और यह वर्ष सफलता और खुशियों से भरा हो!"



मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने एक्स पर पोस्ट किया, "उस व्यक्ति का जश्न मना रहा हूं जिसने लगभग दशकों तक अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से देश में करोड़ों लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाई, हमारे अपने सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।"



गौतम गंभीर: "दिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ @sachin_rt! भगवान आपको लंबे और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद दें!"



दिनेश कार्तिक: "हम गिन भी नहीं पाएंगे कि कितने खिलाड़ियों ने उन्हें खेलते हुए देखकर क्रिकेट खेलना शुरू किया। खेल के मास्टर को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं!"



चेतेश्वर पुजारा: "आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं @sachin_rt पाजी। आपके साथ मैदान साझा करना सम्मान की बात है। आपका दिन और साल शानदार रहे।"



वसीम जाफ़र: "क्रिकेट की प्रतिभा को जन्मदिन की शुभकामनाएं जिन्होंने पूरी दुनिया में बल्लेबाज़ी के मानक स्थापित किए! आपका जन्मदिन मंगलमय हो @sachin_rt"



सुरेश रैना: "हैप्पी बर्थडे पाजी, @sachin_rt! आपके शानदार करियर ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है और मैदान के अंदर और बाहर आपकी कृपा लगातार स्थापित हो रही है। आपके स्वास्थ्य, खुशी और आपके कोव ड्राइव के रूप में शानदार वर्ष की कामना करता हूं!"



पूर्व विश्व नं. नंबर 1 और लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता शटलर साइना नेहवाल ने कहा, "जन्मदिन मुबारक हो, @sachin_rt मैदान से लाखों लोगों के दिलों तक की आपकी यात्रा आपके धैर्य और समर्पण का प्रमाण है। एक परफेक्ट बैडमिंटन सर्व की तरह, खेल और उससे आगे के लिए आपका जुनून है।" एक इक्का रहा!"



भारत की पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी: निःसंदेह सबसे महान गुरु को जन्मदिन की शुभकामनाएं भेज रही हूं। आपको जानना सम्मान और सौभाग्य की बात है, सर @sachin_rt हमें प्रेरित करते रहें!