गुरुग्राम, हरियाणा रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (एचआरईआरए), गुरुग्राम ने निर्धारित समय के भीतर अपनी परियोजना को पंजीकृत करने में विफल रहने के लिए शहर स्थित रियल एस्टेट प्रमोटर वाटिका लिमिटेड पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि यह जुर्माना रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम 2016 की धारा 3 (1) के उल्लंघन के लिए लगाया गया है।

प्राधिकरण ने पाया कि वाटिका लिमिटेड ने 2013 में हरियाणा के टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीसीपी) विभाग से अपने आवासीय रियल एस्टेट प्रोजेक्ट वाटिका इंडिया नेक्स्ट के लिए लाइसेंस प्राप्त किया था।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रमोटर को 2017 में राज्य में अधिनियम की अधिसूचना के तीन महीने के भीतर RERA पंजीकरण के लिए आवेदन करना था।

हालाँकि, 2022 में हरियाणा सरकार की एक अधिसूचना के आधार पर RERA द्वारा स्वत: संज्ञान लेने के बाद वाटिका लिमिटेड ने पंजीकरण के लिए आवेदन किया था।

एचआरईआरए गुरुग्राम के अध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा, "यह एक चालू परियोजना थी, और प्रमोटर को दंड से बचने के लिए समय पर रेरा पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहिए था। एचआरईआरए पंजीकरण उन सभी चालू रियल एस्टेट परियोजनाओं के लिए अनिवार्य है जहां प्रतिस्पर्धा प्रमाण पत्र थे 2016 में अधिनियम लागू होने से पहले जारी नहीं किया गया।"

अधिनियम 2016 की धारा 3 (1) के अनुसार, "कोई भी प्रमोटर किसी भी प्लॉट, अपार्टमेंट या इमारत, जैसा भी मामला हो, का विज्ञापन, विपणन, पुस्तक, बिक्री या बिक्री की पेशकश नहीं करेगा या किसी भी तरीके से व्यक्तियों को खरीदने के लिए आमंत्रित नहीं करेगा।" अधिनियम के तहत स्थापित हरियाणा रियल एस्टेट विनियामक प्राधिकरण के साथ रियल एस्टेट प्रोजेक्ट को पंजीकृत किए बिना, किसी भी योजना क्षेत्र में किसी भी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट या उसके हिस्से को।

इसके बाद, एक बार जब प्रमोटर परियोजना के पंजीकरण के लिए सभी अनिवार्य अनुमोदन जमा कर देता है, तो प्राधिकरण परियोजना के पंजीकरण को मंजूरी दे देता है।

उन्होंने कहा कि प्राधिकरण ने धारा 3 के उल्लंघन के लिए दंडात्मक कार्यवाही भी पूरी की, जो अधिनियम 2016 की धारा 59 के तहत दंडनीय अपराध है और 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

"हमारी परियोजना से गुजरने वाले एनएच 352 डब्ल्यू के विकास और सड़क संरेखण के संबंध में जीडीएमए से जानकारी की कमी के कारण, हम अपनी सेवाओं के अनुमान को अंतिम रूप नहीं दे सके, जो पंजीकरण की प्रक्रिया के लिए एचआरईआरए द्वारा अनिवार्य रूप से आवश्यक है।

वाटिका समूह के प्रवक्ता ने कहा, "हमने एचआरईआरए द्वारा लगाए गए जुर्माने का अनुपालन किया है और नियामक जो भी उचित समझेंगे, उसका हम हमेशा अत्यंत सम्मान और विनम्रता के साथ पालन करेंगे।"