लखनऊ, समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने गुरुवार को आगरा में ताज महल के रखरखाव पर सवाल उठाए और योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला करते हुए कहा कि इसे सिर्फ एक "स्मारक" नहीं, बल्कि एक "जीवित और सक्रिय" उदाहरण होना चाहिए।

यादव, जिन्होंने एक वायरल वीडियो साझा किया जिसमें ताज महल के गुंबद से एक पौधा उगता हुआ देखा जा सकता है, ने कहा कि जड़ों के कारण स्मारक में दरारें पड़ सकती हैं।

एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "भाजपा सरकार और उसके निष्क्रिय विभाग दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने वाले आश्चर्य ताज महल को बनाए रखने में पूरी तरह से विफल रहे हैं।"

यादव ने आगे कहा, "मुख्य गुंबद पर लगे कलश की धातु में जंग लगने की आशंका है. मुख्य गुंबद से पानी टपक रहा है. गुंबद में पौधे उगने की खबर है. अगर इस तरह के पेड़ों की जड़ें बढ़ती हैं तो , तो ताज महल में दरार पड़ सकती है।”

उन्होंने ताज महल परिसर में बंदरों के आतंक और जल जमाव की समस्याओं पर भी प्रकाश डाला।

यादव ने कहा, "ताजमहल परिसर बंदरों का अभयारण्य बन गया है। ताज महल परिसर में जलभराव की समस्या है। पर्यटक चिंतित हैं कि उन्हें ताज महल का आनंद लेना चाहिए या समस्याओं से निपटना चाहिए।" कारण, वैश्विक स्तर पर देश की छवि खराब होती है। ⁠

पिछले हफ्ते, लगातार बारिश के कारण ताज के मुख्य गुंबद में पानी का रिसाव देखा गया था, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि मेहराबदार छत को कोई नुकसान नहीं हुआ।

यादव ने पूछा कि ताज महल के रखरखाव के लिए आने वाला करोड़ों रुपये का फंड कहां जा रहा है.

उन्होंने कहा, "सरकार को सिर्फ एक स्मारक नहीं बल्कि एक जीवंत और सक्रिय उदाहरण होना चाहिए।"