नई दिल्ली/चंडीगढ़, कांग्रेस ने रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नौ और उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिसमें उचाना कलां से बृजेंद्र सिंह और गुरुग्राम से मोहित ग्रोवर को मैदान में उतारा गया है।

इसके साथ, कांग्रेस ने 90 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए कुल 41 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

बृजेंद्र सिंह और ग्रोवर के अलावा कांग्रेस ने तोशाम से अनिरुद्ध चौधरी, थानेसर से अशोक अरोड़ा, गन्नौर से कुलदीप शर्मा, टोहाना से परमवीर सिंह, महम से बलराम दांगी, नांगल चौधरी से मंजू चौधरी और बादशाहपुर से वर्धन यादव को मैदान में उतारा है।

तोशाम विधानसभा सीट पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत बंसीलाल के दो पोते-पोतियों के बीच टक्कर होने वाली है।

क्रिकेट प्रशासक से राजनेता बने अनिरुद्ध चौधरी बंसी लाल के पोते हैं और अपनी चचेरी बहन और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी - जो कि भाजपा उम्मीदवार हैं, के साथ आमने-सामने होंगे।

श्रुति चौधरी भाजपा नेता किरण चौधरी और बंसी लाल के बेटे स्वर्गीय सुरेंद्र सिंह की बेटी हैं जबकि अनिरुद्ध चौधरी रणबीर सिंह महेंद्र के बेटे हैं। महेंद्र और सुरेंद्र सिंह भाई थे।

बृजेंद्र सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं और वह जींद जिले के उचाना कलां से पूर्व उपमुख्यमंत्री और मौजूदा जेजेपी विधायक दुष्यंत चौटाला को टक्कर देने के लिए तैयार हैं।

बृजेंद्र सिंह पूर्व सांसद हैं.

पार्टी की दूसरी सूची में अन्य प्रमुख चेहरों में परमवीर सिंह पूर्व मंत्री हैं, दांगी पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद सिंह दांगी के बेटे हैं और शर्मा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस ने शुक्रवार को चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें गढ़ी सांपला-किलोई से पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा, होडल से राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान और जुलाना से पहलवान विनेश फोगट को मैदान में उतारा गया।

पार्टी ने पहले 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी और थोड़ी देर बाद एक बयान में कहा कि सीईसी ने इसराना (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से बलबीर सिंह की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी थी।

सिंह इसराना से मौजूदा विधायक हैं।

सबसे पुरानी पार्टी ने अपने सभी 28 विधायकों को फिर से नामांकित किया है। हुड्डा, भान और फोगाट के अलावा कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मुकाबले के लिए लाडवा से मेवा सिंह को भी मैदान में उतारा है।

कांग्रेस हरियाणा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ सीट बंटवारे की बातचीत में भी लगी हुई है, दोनों ओर से कड़ी सौदेबाजी चल रही है।

कुछ कांग्रेस नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन पर आपत्ति व्यक्त की है।

हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.