चंडीगढ़, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एक पहल को मंजूरी दे दी है जो मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना (एमएमएमआईवाई) के तहत पात्र लाभार्थियों को 3 लाख रुपये तक की मुफ्त किडनी और लीवर प्रत्यारोपण सेवाएं प्रदान करेगी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना - आयुष्मान भारत (पीएमजेएवाई-एबी) योजना के तहत 3 लाख रुपये के एक विशेष निश्चित गुर्दे और यकृत प्रत्यारोपण पैकेज के निर्माण को भी मंजूरी दी है।

अधिक जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री कमल गुप्ता ने सोमवार को कहा कि राज्य की भाजपा सरकार स्वास्थ्य सेवा सुधार और रोगी कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

गुप्ता ने कहा, इस नई पहल के साथ, मरीज बिना किसी भारी लागत की चिंता किए, रोहतक में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीजीआईएमएस) में महत्वपूर्ण गुर्दे और यकृत प्रत्यारोपण प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा, इस निर्णय का उद्देश्य उन लोगों को जीवन रक्षक चिकित्सा उपचार प्रदान करना है, जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है, यह सुनिश्चित करना कि वित्तीय बाधाओं के कारण किसी को भी आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल से वंचित न किया जाए।

गुप्ता ने कहा कि जटिल चिकित्सा प्रक्रियाओं से जुड़े वित्तीय बोझ को कम करके, सरकार एक ऐसे भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है जहां आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए एक मौलिक अधिकार है।

मंत्री ने कहा कि पहले एमएमएमआईवाई के तहत गुर्दे या यकृत प्रत्यारोपण से संबंधित खर्चों को कवर करने का कोई प्रावधान नहीं था।

गुप्ता ने कहा कि कई रोगियों को उन उपचारों को प्राप्त करने में दुर्गम बाधाओं का सामना करना पड़ा जिनकी उन्हें सख्त जरूरत थी।

उन्होंने कहा कि किसी सरकारी स्वास्थ्य सेवा संस्थान में पहली बार इस सुविधा की शुरूआत, इस अंतर को पाटने और समाज के सबसे कमजोर वर्गों को व्यापक देखभाल प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।