लॉस एंजेलिस, हॉलीवुड अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन ने ओपनएआई पर "स्काई" नामक नए चैटजी के लिए उनकी आवाज को छीनने का आरोप लगाया है, भले ही उन्होंने कंपनी के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ने सोमवार को घोषणा की कि वॉयस फीचर पर सवाल उठाए जाने के बाद उसने स्काई फीचर को "रोकने" का फैसला किया है।

कंपनी ने अपने आधिकारिक एक्स पेज पर पोस्ट किया, "हमने इस बारे में सवाल सुने हैं कि हमने चैटजीपीटी, खासकर स्काई में आवाजों को कैसे चुना, हम उन्हें संबोधित करते समय स्काई के उपयोग को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।"

अमेरिकी समाचार आउटलेट वैरायटी को दिए एक बयान में, जोहानसन ने कहा कि सितंबर 2023 में ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने उनसे चैटजी 4.0 के लिए आवाज देने के लिए कंपनी को काम पर रखने के बारे में संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने "व्यक्तिगत कारणों" से इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

जोहानसन ने कहा, "जब मैंने जारी किए गए डेमो को सुना, तो मैं हैरान, क्रोधित और अविश्वास में था कि मिस्टर ऑल्टमैन एक ऐसी आवाज का पीछा करेंगे, जो मेरी आवाज से इतनी मिलती-जुलती थी कि मेरे करीबी दोस्त और समाचार आउटलेट अंतर नहीं बता सके।"

उन्होंने कहा, "मिस्टर ऑल्टमैन ने एक शब्द 'उसका' ट्वीट करते हुए यह भी संकेत दिया कि समानता जानबूझकर थी - फिल्म का एक संदर्भ जिसमें मैंने एक चैट सिस्टम सामंथा को आवाज दी थी, जो एक इंसान के साथ अंतरंग संबंध बनाती है।"

सोमवार को, OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट भी किया जिसमें कंपनी ने कहा कि स्काई की आवाज़ जोहानसन की नकल नहीं थी, बल्कि एक अलग पेशेवर अभिनेत्री की थी।

"हमारा मानना ​​है कि एआई आवाज़ों को जानबूझकर किसी सेलिब्रिटी की विशिष्ट आवाज़ की नकल नहीं करनी चाहिए - स्काई की आवाज़ स्कारलेट जोहानसन की नकल नहीं है, बल्कि अपनी प्राकृतिक बोलने वाली आवाज़ का उपयोग करने वाली एक अलग पेशेवर अभिनेत्री की है।

कंपनी ने पोस्ट किया, "उनकी गोपनीयता की रक्षा के लिए, हम अपनी आवाज प्रतिभाओं के नाम साझा नहीं कर सकते।"

39 वर्षीय जोहानसन ने यह भी खुलासा किया कि चैटजी 4.0 डेमो जारी होने से दो दिन पहले ऑल्टमैन ने उनके एजेंट से संपर्क किया और उनसे निर्णय पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया।

"डेमो जारी होने से दो दिन पहले, श्री ऑल्टमैन ने मेरे एजेंट से संपर्क किया और मुझसे पुनर्विचार करने के लिए कहा। इससे पहले कि हम जुड़ पाते, सिस्टम वहां मौजूद था। उनके कार्यों के परिणामस्वरूप, मुझे कानूनी सलाहकार को नियुक्त करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिन्होंने दो पत्र लिखे एम ऑल्टमैन और ओपनएआई को, यह बताते हुए कि उन्होंने क्या किया है और उनसे उस सटीक प्रक्रिया का विवरण मांगा जिसके द्वारा उन्होंने 'स्काई' आवाज बनाई, नतीजतन, ओपनए अनिच्छा से 'स्काई' आवाज को हटाने के लिए सहमत हो गया,'' उसने बयान में कहा .

जोहानसन ने एक ऐसे कानून का भी आह्वान किया जो व्यक्तियों को उनके नाम, छवि या समानता का दुरुपयोग करने से बचाएगा।

"ऐसे समय में जब हम सभी डीपफेक और अपनी समानता, अपने काम, अपनी पहचान की सुरक्षा से जूझ रहे हैं, मेरा मानना ​​है कि ये ऐसे प्रश्न हैं जो पूर्ण स्पष्टता के लायक हैं।

उन्होंने लिखा, "मैं पारदर्शिता के रूप में समाधान और व्यक्तिगत अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करने में मदद के लिए उचित कानून पारित होने की आशा करती हूं।"

इस मामले पर टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, ऑल्टमैन ने एक अन्य बयान में दोहराया कि स्काई के लिए कंपनी द्वारा इस्तेमाल की गई आवाज एक अलग अभिनेता की थी और उसका जोहानसन से कोई लेना-देना नहीं था।

"सुश्री जोहानसन तक किसी भी पहुंच से पहले हमने स्काई की आवाज के पीछे आवाज अभिनेता को शामिल किया। सुश्री जोहानसन के सम्मान में, हमने आपके उत्पादों में स्काई की आवाज का उपयोग रोक दिया है। हमें सुश्री जोहानसन के लिए खेद है कि हमने बेहतर संवाद नहीं किया," वें कथन पढ़ा.