नई दिल्ली, भाजपा गुजरात राज्य इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत रघुनाथ पाटिल को हाल ही में गठित मंत्रिमंडल में नया जल शक्ति मंत्री नियुक्त किया गया है।

पाटिल के लिए तात्कालिक कार्य महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन को पूरा करना है, जिसका लक्ष्य इस वर्ष के अंत तक देश के प्रत्येक ग्रामीण घर में नल का पानी उपलब्ध कराना है।

इसके अतिरिक्त, वह नमामि गंगे परियोजना की देखरेख करेंगे, जो मंत्रालय के तहत एक और महत्वपूर्ण पहल है।

पाटिल गजेंद्र सिंह शेखावत की जगह लेंगे।

पाटिल के साथ, वी. सोमन्ना और राज भूषण चौधरी को जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सोमन्ना रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री की भूमिका भी निभाते हैं।

69 वर्षीय पाटिल ने 1975 में गुजरात पुलिस में एक कांस्टेबल के रूप में अपना करियर शुरू किया, वह 1984 तक इस पद पर रहे।

पुलिस बल छोड़ने के बाद, पाटिल ने मीडिया उद्योग में प्रवेश किया और 1991 में एक गुजराती दैनिक समाचार पत्र नवगुजरात टाइम्स की स्थापना की।

पाटिल की राजनीतिक यात्रा 1989 में शुरू हुई जब वह भाजपा में शामिल हुए। उन्होंने शुरुआत में सूरत शहर के कोषाध्यक्ष और बाद में सूरत शहर भाजपा के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

उनके संगठनात्मक कौशल के कारण 1998 में तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल ने उन्हें गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

2009 के लोकसभा चुनावों में, पाटिल ने नवगठित नवसारी निर्वाचन क्षेत्र सीट जीती, जिसे तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुना था।

उन्होंने 2014 और 2019 के चुनावों में ऐतिहासिक जीत और पर्याप्त अंतर हासिल करते हुए इस सीट को बरकरार रखा।

2024 के लोकसभा चुनावों में, पाटिल ने 1,031,065 वोटों के साथ उल्लेखनीय जीत हासिल की, और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 773,551 वोटों से हराया।

उन्होंने भाजपा की संगठनात्मक ताकत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और आवास और शहरी मामलों की स्थायी समिति और लोकसभा में सामान्य प्रयोजन समिति सहित विभिन्न प्रभावशाली समितियों में कार्य किया है।

73 वर्षीय भाजपा नेता वी. सोमन्ना, जिन्होंने पहले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ा था, अब मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व वाली नई केंद्रीय मंत्रिपरिषद का हिस्सा हैं।

कांग्रेस में उनके संभावित स्थानांतरण के बारे में पहले की अटकलों के बावजूद, सोमन्ना भाजपा के साथ बने रहे और तुमकुर लोकसभा क्षेत्र में जीत हासिल की, उन्होंने कांग्रेस के एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा को 175,594 मतों के अंतर से हराया।

लिंगायत नेता ने अपना राजनीतिक करियर 1983 से 1987 तक बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के सदस्य के रूप में शुरू किया। इन वर्षों में, वह राज्य के सभी तीन प्रमुख राजनीतिक दलों: जनता दल (पूर्व), कांग्रेस और से जुड़े रहे हैं। बी जे पी।

मंत्रालय में एक अन्य राज्य मंत्री 46 वर्षीय राज भूषण निषाद हैं, जो विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के उम्मीदवार के रूप में मुजफ्फरपुर से 2019 का चुनाव हार गए थे, इस बार उन्होंने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और कांग्रेस उम्मीदवार अजय निषाद को हराया। 2.3 लाख से ज्यादा वोट.

पेशे से डॉक्टर, निषाद 2019 के चुनावों के बाद भाजपा में शामिल हो गए और उन्हें राज्य भाजपा उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया क्योंकि पार्टी की नजर मल्लाह और अन्य संबद्ध जातियों के वोटों पर थी।