नई दिल्ली, एक वरिष्ठ कार्यकारी के अनुसार, सिंगापुर की कम लागत वाली वाहक स्कूट नए अवसरों की समीक्षा कर रही है और भारत में नेटवर्क का विस्तार करने के लिए उत्सुक है, जो इसके शीर्ष बाजारों में से एक है।

सिंगापुर एयरलाइंस की कम लागत वाली शाखा, स्कूट की वर्तमान में सिंगापुर को छह भारतीय शहरों अर्थात् अमृतसर, चेन्नई, कोयंबटूर, त्रिची, विशाखापत्तनम और तिरुवनंतपुरम से जोड़ने वाली सीधी उड़ानें हैं।

स्कूट के महाप्रबंधक (भारत और पश्चिम एशिया) ब्रायन टॉरे ने गुरुवार को कहा कि एयरलाइन भारतीय यात्रियों के लिए टिकटों की अनूठी कीमत की पेशकश करती है, जिसमें सिंगापुर से बाहर यात्रा करने वाले लोग भी शामिल हैं।

उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में एक ब्रीफिंग में कहा, एयरलाइन हमेशा भारत में नए अवसरों की समीक्षा करती है और विस्तार की तलाश में रहती है। मौसम के आधार पर भारत स्कूटर के लिए शीर्ष चार बाजारों में से एक है।

टोरे ने कहा, एयरलाइन के शीर्ष दो बाजार सिंगापुर और चीन हैं।

एयरलाइन के अनुसार, भारत में बढ़ता मध्यम वर्ग एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत करता है क्योंकि यह वर्ग हवाई यात्रा का खर्च उठा सकता है और नए गंतव्यों की यात्रा भी करना चाहता है।

सभी आयु समूहों में अवकाश यात्रा में भी वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि संभावित रूप से बढ़ते बाजार हैं लेकिन सिंगापुर और भारत के बीच द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते के तहत प्रतिबंध हैं।

मौजूदा उड़ान अधिकारों का पूरी तरह से उपयोग सिंगापुर एयरलाइंस और स्कूट द्वारा किया जाता है।

यह देखते हुए कि सिंगापुर से परे इसकी बिक्री में सुधार हुआ है, उन्होंने कहा कि एयरलाइन को भारतीय बाजार में बने रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

स्कूट के विपणन निदेशक अगाथा याप ने कहा कि एयरलाइन के साथ जुड़ने के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार है। स्कूट भारत में बोइंग 787 और ए320 परिवार के विमान संचालित करता है।

स्कूटर समेत सिंगापुर एयरलाइंस समूह 13 भारतीय गंतव्यों के लिए उड़ान भरता है। इस बीच, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस के संयुक्त उद्यम विस्तारा का अपने साथ विलय करने की प्रक्रिया में है। डील पूरी होने पर सिंगापुर एयरलाइंस की एयर इंडिया में 25.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी.