मुंबई, रिलायंस जियो उपयोगकर्ताओं ने मंगलवार को डाउनडिटेक्टर हीटमैप के साथ कनेक्टिविटी आउटेज की शिकायत की, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों में उपयोगकर्ताओं द्वारा बताई जा रही समस्याएं दिखाई दे रही हैं, हालांकि टेलीकॉम कंपनी ने दावा किया कि "मामूली तकनीकी समस्याएं" मुंबई तक ही सीमित थीं और उन्हें हल कर लिया गया है।

जबकि एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि डेटा सेंटर में लगी आग रिलायंस जियो उपयोगकर्ताओं के लिए भारतव्यापी आउटेज के लिए जिम्मेदार थी, इसे स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका और कंपनी की ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया।

डाउनडिटेक्टर.कॉम ने नेटवर्क समस्याओं को उजागर करने वाली 10,000 से अधिक रिपोर्टें दिखाईं क्योंकि दोपहर के आसपास Jio उपयोगकर्ताओं की शिकायतें बढ़ गईं। आउटेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट के हीटमैप से पता चला कि उपयोगकर्ताओं को दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और अन्य स्थानों पर समस्याओं का सामना करना पड़ा।

रिलायंस जियो के प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि मुंबई में जियो ग्राहकों को आज सुबह "मामूली तकनीकी समस्याओं" के कारण निर्बाध सेवाएं प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन इसे हल कर लिया गया है।

रिलायंस जियो के प्रवक्ता ने कहा, "आज सुबह, मुंबई में कुछ Jio ग्राहकों को मामूली तकनीकी समस्याओं के कारण निर्बाध सेवाओं का लाभ उठाने में समस्याओं का सामना करना पड़ा। उनका समाधान कर दिया गया है और Jio की निर्बाध सेवाएं पूरी तरह से बहाल कर दी गई हैं।"

प्रवक्ता ने कहा, "हमें अपने ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए खेद है।"

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर ने Jio उपयोगकर्ताओं को सिग्नल की अनुपस्थिति से लेकर ख़राब इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी समस्याओं को चिह्नित करते हुए दिखाया।

एक बिंदु पर, अधिकांश प्रभावित उपयोगकर्ताओं ने बताया कि वे सिग्नल-संबंधी समस्याओं (सिग्नल नहीं) का सामना कर रहे थे, और कुछ चिह्नित मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड-संबंधित समस्याएं थीं।

कुछ सब्सक्राइबर्स ने अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया, जबकि अन्य ने प्रफुल्लित करने वाले मीम्स साझा किए।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा हर महीने जारी की जाने वाली ग्राहक संख्या के अनुसार, भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर, रिलायंस जियो के पास जून के अंत तक लगभग 47.6 करोड़ मोबाइल ग्राहक थे, जबकि भारती एयरटेल का वायरलेस ग्राहक आधार 38.9 करोड़ और वोडाफोन आइडिया का 21.7 करोड़ था। करोड़ ग्राहक.