भारतीय पुरुष टीम ने ओपन वर्ग में मेजबान हंगरी को 3-1 से हराया, जबकि महिलाओं की प्रतियोगिता में, उन्होंने छठे दौर के बाद अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर बने रहने के लिए अर्मेनिया को 2.5-1.5 से हराया।

अपने-अपने छठे दौर के मैच जीतकर, भारतीय टीमें प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के ओपन और महिला दोनों वर्गों में शीर्ष पर बनी रहीं।

ओपन वर्ग में, तीसरी वरीयता प्राप्त चीन को वियतनाम ने 2-2 से हराया, विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को शीर्ष बोर्ड पर ले क्वांग लिएम के खिलाफ टूर्नामेंट में चार ड्रॉ के बाद अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा। इससे भारत को ओपन वर्ग में बढ़त का एकमात्र अधिकार मिल गया, जिसमें चीन और वियतनाम ईरान, उज्बेकिस्तान, फ्रांस और यूक्रेन सहित छह अन्य टीमों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

ओपन वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय पुरुष टीम ने नौवीं रैंकिंग वाली हंगरी को 3-1 से हराया, जिसमें अर्जुन एरिगैसी और विदित गुजराती ने क्रमशः तीसरे और चौथे बोर्ड पर अपने गेम जीते।

जबकि हंगरी के शीर्ष रेटेड खिलाड़ी रिचर्ड रापोर्ट और पीटर लेको ने विश्व चैंपियनशिप के चैलेंजर डोम्माराजू गुकेश और आर प्रगनानंद को शीर्ष दो बोर्डों पर बराबरी पर रोका, अर्जुन और विदित ने अपने खेल को हावी अंदाज में जीतकर भारत को छठे दौर में व्यापक जीत दिलाई।

रैपोर्ट ने गेम की 44 चालों में गुकेश को रोके रखा, जिसमें दोनों खिलाड़ी ज्यादा फायदा हासिल करने में नाकाम रहे, जबकि दूसरे बोर्ड पर पूर्व विश्व चैम्पियनशिप फाइनलिस्ट पीटर लेको ने 45 चालों में प्राग से ड्रा खेला।

तीसरे बोर्ड पर, वर्ल्ड नंबर 4 अर्जुन ने काले मोहरों से जीएम सनन सुगिरोव को मात दी, शुरुआती बढ़त हासिल की और एक प्रमुख जीत के लिए बेरहमी से घर पर दबाव डाला। चौथे बोर्ड पर, विदित गुजराती ने ग्रैंडमास्टर बेंजामिन ग्लेडुरा को सफेद मोहरों से हराया, अपने मोहरों को सटीकता से आगे बढ़ाते हुए अपने से लगभग सौ अंक कम रेटिंग वाले प्रतिद्वंद्वी को हराया।

महिला वर्ग में द्रोणावल्ली हरिका और वैशाली रमेशबाबू को कम रेटिंग वाली खिलाड़ियों से अंक बांटना पड़ा। हरिका (2502) को अनुभवी अंतर्राष्ट्रीय मास्टर लिलिट मैकर्चियन (2366) ने बराबरी पर रोका जबकि वैशाली (2498) को मरियम मकर्चयन (2326) के साथ अंक साझा करना पड़ा।

तानिया सचदेव ने भी अन्ना सर्गस्यान के साथ ड्रॉ खेला, दिव्या देशमुख ने तीसरे बोर्ड पर एलिना डेनियलियन (2393) को सफेद मोहरों से हराकर भारत के लिए दिन बचाया और भारत ने शीर्ष तालिका में 2.5-1.5 से मैच जीत लिया।

महिला वर्ग में भारतीय टीम ने छह मैचों में छठी जीत के साथ शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. जॉर्जिया, यूएसए और आर्मेनिया कई टीमों में दूसरे स्थान पर हैं।

मंगलवार को विश्राम का दिन होने के कारण, जीत भारतीय पुरुष और महिला दोनों टीमों के लिए अच्छी है क्योंकि अब वे टूर्नामेंट के दूसरे भाग में खिताब जीतने की अच्छी संभावना के साथ जा सकते हैं।