नई दिल्ली, वेलस्पन वन ने अपने दूसरे फंड के लिए निवेशकों से 2,275 करोड़ रुपये जुटाए हैं और इस पूंजी का उपयोग वेयरहाउसिंग संपत्तियों को विकसित करने के लिए किया जाएगा।

वेलस्पन वन, एक एकीकृत फंड और विकास प्रबंधन मंच, ने सोमवार को सह-निवेश प्रतिबद्धताओं सहित कुल 2,275 करोड़ रुपये के अपने दूसरे फंड के सफल समापन की घोषणा की।

कंपनी ने दावा किया कि यह इस क्षेत्र में सबसे बड़ा घरेलू धन उगाही है।

पूंजी लगभग 800 लिमिटेड पार्टनर्स (एलपी) या निवेशकों के एक विविध पूल से प्राप्त की गई थी, जिसमें उच्च-नेट-वर्थ और अल्ट्रा-हाई-नेट-वर्थ व्यक्ति, पारिवारिक कार्यालय, कॉर्पोरेट और घरेलू संस्थान शामिल थे।

वेलस्पन वन का दूसरा फंड पहले ही चार निवेशों में अपनी निवेश योग्य पूंजी का लगभग 40 प्रतिशत निवेश कर चुका है। उसे अगली 3-4 तिमाहियों में शेष पूंजी लगाने की उम्मीद है।

इससे वेलस्पन वन के 10 मिलियन वर्ग फुट के मौजूदा पोर्टफोलियो में 8 मिलियन वर्ग फुट जुड़ जाएगा, जिससे उनका कुल पोर्टफोलियो लगभग 18 मिलियन वर्ग फुट हो जाएगा, जिससे कुल परियोजना परिव्यय लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगा।

बयान में कहा गया है कि फंड 2 के लिए वेलस्पन वन का फोकस नए जमाने की वेयरहाउसिंग संपत्तियों, जैसे शहरी वितरण केंद्र, कोल्ड चेन, कृषि लॉजिस्टिक्स और बंदरगाह और हवाई अड्डे-आधारित लॉजिस्टिक्स पर है।

वेलस्पन वर्ल्ड के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका ने कहा, "महत्वपूर्ण लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता भारत के लॉजिस्टिक्स लागत को 14 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत करने के रणनीतिक उद्देश्य के साथ बिल्कुल मेल खाती है, जिससे हमारे उद्योगों की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ेगी।"

उन्होंने कहा कि आवश्यक बुनियादी ढांचे में निवेश करके फंड का लक्ष्य लॉजिस्टिक्स परिचालन को सुव्यवस्थित करना और औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करना है।

वेलस्पन वन के प्रबंध निदेशक, अंशुल सिंघल ने कहा, "नए युग की वेयरहाउसिंग संपत्तियों की खोज शुरू करना वेलस्पन वन में हमारे लिए एक रोमांचक यात्रा का प्रतिनिधित्व करता है। हमारी प्रगति उल्लेखनीय रही है, हमने सफलतापूर्वक एक अच्छी तरह से पूंजीकृत मंच स्थापित किया है जो लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार है।" 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का एयूएम।"

वेलस्पन वन ने अपने पहले फंड में 500 करोड़ रुपये जुटाए थे।

अब तक, वेलस्पन वन का पहला फंड छह निवेशों के साथ पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जो पांच शहरों में 300 एकड़ भूमि पर 7.2 मिलियन वर्ग फुट की विकास क्षमता को जोड़ता है।

वर्तमान में, इसका लगभग 50 प्रतिशत पहले ही वितरित किया जा चुका है, शेष 50 प्रतिशत अगले 4-6 तिमाहियों में वितरित किया जाना है।

पोर्टफोलियो में टाटा क्रोमा, डेल्हीवरी, एफएम लॉजिस्टिक्स, एशियन पेंट्स और ईकॉम एक्सप्रेस जैसे ग्राहक शामिल हैं।

वेलस्पन वन 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वैश्विक समूह वेलस्पन वर्ल्ड का वेयरहाउसिंग प्लेटफॉर्म है, जो लाइन पाइप, होम टेक्सटाइल्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, एडवांस्ड टेक्सटाइल्स और फ़्लोरिंग सॉल्यूशंस में नेतृत्व की स्थिति के साथ भारत की सबसे तेजी से बढ़ती बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक है।