नई दिल्ली, भारत ने गुरुवार को उस मीडिया रिपोर्ट को "गलत" बताया जिसमें कहा गया था कि भारतीय हथियार निर्माताओं द्वारा बेचे गए तोपखाने के गोले यूरोपीय ग्राहकों द्वारा यूक्रेन भेज दिए गए हैं और नई दिल्ली ने इसे रोकने के लिए हस्तक्षेप नहीं किया है।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "हमने रॉयटर्स की रिपोर्ट देखी है। यह अटकलबाजी और भ्रामक है। इसका मतलब है कि भारत ने उल्लंघन किया है, जहां ऐसा कुछ भी नहीं है और इसलिए, यह गलत और शरारतपूर्ण है।"

उन्होंने कहा कि भारत के पास सैन्य और दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं के निर्यात पर अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के अनुपालन का "त्रुटिहीन" ट्रैक रिकॉर्ड है।

जयसवाल ने कहा, "भारत अप्रसार पर अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को ध्यान में रखते हुए और अपने स्वयं के मजबूत कानूनी और नियामक ढांचे के आधार पर अपने रक्षा निर्यात कर रहा है, जिसमें अंतिम उपयोगकर्ता दायित्वों और प्रमाणपत्रों सहित प्रासंगिक मानदंडों का समग्र मूल्यांकन शामिल है।" .

भारतीय हथियार निर्माताओं द्वारा बेचे गए तोपखाने के गोले यूरोपीय ग्राहकों द्वारा यूक्रेन की ओर भेज दिए गए हैं और मॉस्को के विरोध के बावजूद नई दिल्ली ने व्यापार को रोकने के लिए हस्तक्षेप नहीं किया है, मीडिया रिपोर्ट में 11 अज्ञात भारतीय और यूरोपीय सरकार और रक्षा उद्योग के अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा गया है। व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सीमा शुल्क डेटा का रॉयटर्स विश्लेषण।

इसमें कहा गया है कि रूस के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा का समर्थन करने के लिए हथियारों का हस्तांतरण एक साल से अधिक समय से हो रहा है।