डीजीपी को तीन दिन के अंदर एटीआर सौंपने को कहा गया है.

“राष्ट्रीय महिला आयोग ने ओडिशा पुलिस द्वारा हिरासत में दुर्व्यवहार के संबंध में एक सेना अधिकारी और उसकी महिला मित्र द्वारा लगाए गए आरोपों का स्वत: संज्ञान लिया है। डीजीपी को एक औपचारिक पत्र भेजा गया है, जिसमें 3 दिनों के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट का अनुरोध किया गया है। तत्काल अनुशासनात्मक कार्रवाई अपेक्षित है,'' एनसीडब्ल्यू ने गुरुवार को अपने आधिकारिक 'एक्स' हैंडल पर पोस्ट किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोलकाता में 22 सिख रेजिमेंट से जुड़े सेना अधिकारी और उनकी महिला मित्र रोड रेज की एक घटना को लेकर कुछ बदमाशों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए भुवनेश्वर के भरतपुर पुलिस स्टेशन गए थे।

इस बीच, पुलिस अधिकारियों ने सेना अधिकारी से लिखित शिकायत दर्ज करने के लिए कहा, लेकिन सेना अधिकारी ने पुलिस से लिखित शिकायत का इंतजार न करते हुए पहले बदमाशों को पकड़ने पर जोर दिया। इससे कथित तौर पर पुलिस, सैन्य अधिकारी और उसके दोस्त के बीच बहस शुरू हो गई।

सेना अधिकारी को कथित तौर पर ऑन-ड्यूटी पुलिस अधिकारियों द्वारा पीटा गया था, जबकि तीन महिला पुलिसकर्मियों ने उसकी महिला मित्र को एक सेल में खींच लिया और कथित तौर पर पुलिस स्टेशन में उसकी पिटाई और छेड़छाड़ की।

भरतपुर पुलिस ने दावा किया कि सेना अधिकारी और उसके दोस्त ने 15 सितंबर को तड़के ड्यूटी पर मौजूद महिला पुलिसकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया और उन पर हमला किया। सेना अधिकारी की महिला मित्र ने कथित तौर पर पुलिस स्टेशन के अंदर कंप्यूटर और अन्य वस्तुओं में भी तोड़फोड़ की।

बाद में भरतपुर पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर महिला मित्र को गिरफ्तार कर लिया और उसे स्थानीय अदालत में भेज दिया, जबकि पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए सैन्य अधिकारी को भारतीय नागरिक की धारा 35 (3) के तहत नोटिस देने के बाद रिहा कर दिया गया। सुरक्षा संहिता, 2023.

विशेष रूप से, कथित पुलिस हमले पर व्यापक प्रतिक्रिया के बाद, डीजीपी खुरानिया ने बुधवार को पांच पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया - भरतपुर पुलिस स्टेशन के पूर्व-आईआईसी दिनकृष्ण मिश्रा, सब इंस्पेक्टर बैसालिनी पांडा, दो महिला एएसआई सलिलामयी साहू और सागरिका रथ और कांस्टेबल/1208 बलराम। घोर कदाचार के आरोप में इसी थाने के हांसदा पर मो.

डीजीपी के निर्देशानुसार ओडिशा अपराध शाखा ने मामले की जांच का जिम्मा भी अपने हाथ में ले लिया।